• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
1 of 4

प्रदेश धौलपुर की महिलाओं से सीखे स्वावलंबन का पाठ : मुख्यमंत्री

जयपुर/धौलपुर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शुक्रवार को धौलपुर में स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से हजारों महिलाओं को स्वावलंबी बनाकर उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने वाली महिलाओं के समूह से मुलाकात की। कृषि सखी, पशु सखी, जन सखी के तौर पर लोगों को खेतीबाड़ी, पशुपालन, डेयरी आदि की आधुनिक तकनीकों का उपयोग सिखाने वाली इन महिलाओं के हौसले, लगन और आत्मविश्वास की मुख्यमंत्री ने सराहना की। उन्होंने कहा कि धौलपुर की इन महिलाओं ने अपनी मेहनत से जो मुकाम हासिल किया है, उससे इस जिले के ग्रामीण जन-जीवन में एक नई आशा का संचार हुआ है। पूरे प्रदेश की महिलाओं को ये महिलाएं हुनर, रोजगार, आत्मनिर्भरता और स्वावलंबन की सीख दे सकती हैं। राजे ने इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि धौलपुर के स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को रिसोर्स पर्सन के रूप में करौली सहित प्रदेश के अन्य जिलों में महिलाओं को प्रशिक्षण देने के लिए भेजा जाए, ताकि वहां भी इस तरह का कायाकल्प किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने जाने स्वयं सहायता समूहों के नवाचार
मुख्यमंत्री ने सहेली सर्वांगीण महिला विकास सहकारी समिति से जुड़ी इन महिलाओं से परिचय लिया और आत्मीयता से उनके काम, स्वयं सहायता समूह में उनकी भूमिका एवं इन समूहों से जुडऩे के बाद उनकी आर्थिक एवं पारिवारिक स्थिति में आए बदलाव के बारे में जानकारी ली। राजे यह जानकर प्रभावित हुईं कि धौलपुर जिले के 562 गांवों की 52,000 से अधिक ग्रामीण महिलाएं 12 महिला सहकारी समितियों, 318 ग्राम संगठनों एवं 4328 स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से जुड़ी हुई हैं। इन महिलाओं ने मुख्यमंत्री को इंटरनेट के माध्यम से नए-नए हुनर सीखकर खुद को आत्मनिर्भर बनाने सहित इन समूहों द्वारा किए जा रहे नवाचारों के बारे में अवगत कराया।

जल संरक्षण से जुड़ेंगी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं

राजे ने कहा कि स्वयं सहायता समूह की इन महिलाओं को जल संरक्षण के कार्य से भी जोड़ा जाए। उन्होंने मौके से ही राजस्थान रिवर बेसिन अथॉरिटी के अध्यक्ष श्रीराम वेदिरे को फोन पर इन महिलाओं को वाटर बजटिंग के बारे में प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। राजे ने राजस्थान राज्य वित्त आयोग की अध्यक्ष ज्योति किरण शुक्ला को भी धौलपुर आकर स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से उल्लेखनीय कार्य कर रही महिलाओं के किसी एक गांव में जाकर उसके बारे में रिपोर्ट बनाने के निर्देश दिए, ताकि उसी पैटर्न पर प्रदेश के दूसरे गांवों को भी स्वयं सक्षम बनाया जा सके।

धौलपुर, बाड़ी एवं राजाखेड़ा में महिला आत्मनिर्भरता के लिए एमओयू



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Web Title-Learn of dholpur from Dhaulpur region Lessons of Swavalamban: Chief Minister
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved