• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

खलिहान हुए समृद्ध, सुधर रहा ग्रामीणों का जीवनस्तर

Living standards of villagers Keep improving in Rajasthan - Bhilwara News in Hindi

भीलवाड़ा/जयपुर। किसानों की आमदनी बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान अपनी ऎतिहासिक एवं अपूर्व भागीदारी का इतिहास रच रहा है।

पेयजल की उपलब्धता और लोक जीवन को सुकून देने के साथ ही इस अभियान ने सिंचाई सुविधाओं के नवीन क्षेत्रों का सूत्रपात करते हुए फल-फूल, सब्जियों और अनाज आदि की खेती को बढ़ावा दिया है और अब किसानों को सिंचाई की सहूलियतें हो गई हैं जिनका लाभ लेकर किसान अपनी मेहनत के बूते दुगुनी-तिगुनी आमदनी पाने लगे हैं।

सिंचाई हुई अब आसान

राजस्थान में हर तरफ इस अभियान ने अपनी अहम् भूमिका सिद्ध की है। इसी तरह प्रदेश का भीलवाड़ा जिला भी मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में उल्लेखनीय भागीदारी निभा रहा है। पहले जहाँ सिंचाई की पाईप लाईन के अभाव में खूब मेहनत करने के बावजूद किसान पर्याप्त सिंचाई नहीं कर पाता, वहीं अप्रेल-मई में कूए का जलस्तर इतना अधिक नीचे पहुंच जाता कि वह कोई भी फसल मनमाफिक उगा नहीं पाता था।

जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान (एमजेएसए) के अन्तर्गत बड़ी संख्या में आकार ले चुकी जल संग्रहण संरचनाओं का ही परिणाम है कि अब पेयजल के साथ ही सिंचाई के लिए भी पानी उपलब्ध रहने लगा है। भूमिगत जल स्तर बढ़ने से खेती-बाड़ी को भी सम्बल मिला है तथा कूओं-बावड़ियों से सिंचाई पहले की अपेक्षा और अधिक आसान हुई है।

भीलवाड़ा जिले की माण्डल पंचायत समिति अन्तर्गत गोरख्या ग्राम पंचायत मुख्यालय पर खेती-बाड़ी के जरिये जीवनयापन करने वाले किसान सुवालाल गुर्जर एमजेएसए की बदौलत अब अपने खेतों से अपेक्षा के अनुरूप फसलें लेने लगे हैं।

अपने खेत में पानी के पर्याप्त प्रबन्ध तथा खेती-बाड़ी को बढ़ावा देने के लिए उन्हें मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में सहयोग मिलने की जानकारी कृषि पर्यवेक्षक से प्राप्त हुई। कृषि पर्यवेक्षक ने उन्हें प्रेरित किया और खेत में एनएफएसएम के तहत पाईपलाईन स्थापित करने से होने वाले फायदों के बारे में बताया।

कृषक सुवालाल गुर्जर को एमजेएसए में लाभान्वित करते हुए खेत में 420 मीटर पीवीसी पाईप लाईन स्थापित की गई। इस पर उसे 15 हजार रुपए का अनुदान भी दिया गया। कृषि विभाग के पाईप लाईन की वजह से उसे ख्ेात में सिंचाई करना बहुत आसान हो गया है तथा अब वह कपास के साथ ही अन्य फसलों का भी लाभ पाने लगा है।

एमजेएसए ने खेती-बाड़ी को दिए नए आयाम

उप निदेशक(कृषि विस्तार) डॉ. जी.एल. चावला बताते हैं कि भीलवाड़ा जिले में कृषि, उद्यानिकी और कृषि से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की बदौलत उत्पादन में तरक्की हो रही है और सिंचाई सुविधाओं की दृष्टि से जगह-जगह पानी की उपलब्धता और भूमिगत जल स्रोतों में जल स्तर बढ़ने के कारण खेती-बाड़ी में निरन्तर सकारात्मक बदलाव आने लगा है। एमजेएसए किसानों और पशुपालकों का जीवनस्तर सुधारने में मददगार सिद्ध हो रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Living standards of villagers Keep improving in Rajasthan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: living standards of villagers improving, rajasthan news, chief minister water swavalamban campaign, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bhilwara news, bhilwara news in hindi, real time bhilwara city news, real time news, bhilwara news khas khabar, bhilwara news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved