• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रशिक्षण कार्यक्रम में छात्राओं को सिखाया आचार, पापड़ बनाना

bharatpur news : Taught to girls make the papad and achar In training program - Bharatpur News in Hindi

भरतपुर। रामेश्वरी देवी राजकीय कन्या महाविद्यालय भरतपुर में उद्यमिता एवं रोजगार प्रकोष्ठ की ओर से छात्राओं को स्वरोजगार की दिशा में प्रेरित करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में छात्राओं को पॉट पेंटिंग, कलश सज्जा, थाली डेकोरेशन, नारियल डेकोरेशन आदि कलाओं का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही इन गतिविधियों को व्यवसाय के रूप में अपनाने की परिस्थितियों की जानकारी दी गई। साथ ही अचार, पापड़ व आंवला केंडी का उद्योग रूप में उत्पादन करने की आवश्यकताओं व स्थितियों की जानकारी दी गई। छात्राओं ने उपरोक्त उत्पादों को तैयार करने का प्रायोगिक प्रदर्शन भी किया। महाविद्यालय के गृह विज्ञान की प्रयोगशाला में छात्राओं ने इन सभी वस्तुओं को तैयार किया और व्यावसायिक स्तर पर जैसे पैकिंग, मार्केटिंग व होम डिलीवरी संबंधी पक्षों की जानकारी प्राप्त की।

कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. ए.के. बंसल की अध्यक्षता में हुआ तथा उद्यमिता व रोजगार प्रकोष्ठ के सदस्य मधु शर्मा, डॉ. राज्यश्री यादव, डॉ. अलका गोयल व मानसिंह मीणा भी उपस्थित थे। पी.डी. सुप्रभात संस्थान के विशेषज्ञों के निर्देशन में सभी गतिविधयां संपादित की गईं। यह निशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम 25 नवम्बर तक जारी रहेगा। पी.डी. सुप्रभात संस्थान की ओर से मंजू श्रीवास्तव, कुसुम, गुंजन शर्मा व पूनम ने अपनी सेवाएं दीं। कमलेश पांडे भी संस्थान की ओर से प्रशिक्षण के लिए उपस्थित रहीं। 22 नवम्बर को छात्राओं ने नींबू व मिर्च के अचारों का व्यावसायिक स्तर पर निर्माण करने व पेंटिंग की विभिन्न क्रियाविधियों का प्रशिक्षण लिया। इस मौके पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. ए.के. बंसल व अन्य संकाय सदस्य उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-bharatpur news : Taught to girls make the papad and achar In training program
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bharatpur news, girls make the papad and achar, training program in bharatpur, rameshwari devi government girls college bharatpur, pd suprabhat women institute of bharatpur, entrepreneurship and employment cell, training camp, bharatpur hindi news, rajasthan hindi news, भरतपुर समाचार, राजस्थान समाचार, छात्राओं को स्वरोजगार, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bharatpur news, bharatpur news in hindi, real time bharatpur city news, real time news, bharatpur news khas khabar, bharatpur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved