• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बहू ने रूठी सास को मनाया, अन्न-वस्त्रों का किया दान

bharatpur news : donated food and clothes in bharatpur on on Makar Sankranti - Bharatpur News in Hindi

भरतपुर। सूर्य के मकर राशि में प्रवेश के साथ उत्तरायण होने का मकर संक्रांति का पावन पर्व रविवार को ग्रामीण इलाकों में भी हर्षोल्लास से मनाया गया। सुबह से ही लोगों में पर्व को लेकर गहमागहमी देखने को मिली।

लोगों ने सूरज निकले से पूर्व स्नान कर मंदिरों में देव स्तुति के साथ वंदना कर पूजा-अर्चना की तो वहीं महिलाओं ने स्वर्ग प्राप्ति की चाह के साथ जीवन में संकटों के निवारण की कामना को लेकर आम रास्तों को झाडू लगाकर साफ किया। इससे रास्ते साफ-स्वच्छ नजर आए। महिलाओं द्वारा रास्ता साफ करने की स्वच्छ भारत अभियान टीम के सदस्यों ने सराहना की। घरों में पूआ-पकौड़े दाल-चूरमा-बाटी के पकवान के साथ तिल गुड के लड्डू बनाए। वहीं दानदाताओं ने जरूरतमंद लोगों को पुण्य प्राप्ति के लए अन्न-वस्त्र-धन का दान किया। रविवार का अवकाश होने की वजह से हर किसी ने पर्व का जमकर लुत्फ उठाया। वहीं बुजुर्ग चौपालों पर गुल्ली-डंडा सूआ बनने जैसे पुरातन खेलों को छोड़ पाश्चात्य तकनीकी खेलों को अपनाने की निंदा करते दिखाई दिए।

इस दौरान गांवों में मायके आईं बहिन-बेटियां एक-दूसरे से कुशलक्षेम पूछती गले लगती दिखाई दीं। उपखण्ड डीग की उपतहसील जनूथर के गांव नगला जनूथर में बहू ने रूठी सास को मनाने की अनोखी रिवाज का निर्वहन किया गया। बेटे की ससुराल पक्ष से आईं महिलाओं ने वस्त्र आदि सौंप सामूहिक गीत गाकर सास द्वारा बहु को आशीर्वाचन कराया गया, ताकि सास-बहु के मध्य रिश्तों में मिठास लाई जा सके। गांव के मुख्य मार्गों से महिलाओं के गुजरने के साथ सास जो गांव के बाहर बैठी उसे गीत गायन के साथ घर लाने के नायाब तरीके से हर कोई कायल नजर आया।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-bharatpur news : donated food and clothes in bharatpur on on Makar Sankranti
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: makar sankranti, bharatpur news, temples in bharatpur, makar sankranti in bharatpur, bharatpur hindi news, bharatpur latest news, rajasthan hindi news, भरतपुर समाचार, राजस्थान समाचार, भरतपुर में मकर संक्रांति, मकर संक्रांति 2018, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bharatpur news, bharatpur news in hindi, real time bharatpur city news, real time news, bharatpur news khas khabar, bharatpur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved