• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

स्वच्छता रैकिंग में अजमेर का गांव मूंडोती को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला

Mondotti received the National Award in the Ajmer village, in the cleanliness racking - Ajmer News in Hindi

नई दिल्ली/अजमेर। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने उच्च शैक्षणिक संस्थाओं की स्वच्छता रेंकिंग-2017 के अंतर्गत केन्द्रीय विश्वविद्यालय, अजमेर के सहयोग से बनाए गए आदर्श गांव मूंडोती को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया है।

अजमेर के जिला कलक्टर गौरव गोयल ने गुरूवार को नई दिल्ली के अशोक होटल में आयोजित भव्य समारोह में जावडेकर से पुरस्कार सम्मान ग्रहण किया। समारोह में मूंडोती गांव के जनप्रतिनिधिगण भी मौजूद थे। पुरस्कार ग्रहण करने के पश्चात् अजमेर के जिला कलक्टर गौरव गोयल ने बताया कि केन्द्रीय विश्वविद्यालय, अजमेर, जिला प्रशासन, ग्राम पंचायत और अन्य विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से मूंडोती गांव में वे हर सुख-सुविधाएं विकसित करने का प्रयास किया गया है, जो कि एक अच्छे शहर में मिलती हैं।

उन्होंने बताया कि किशनगढ़ उपखंड का मूंडोत गांव एक मॉडल गांव के रूप में विकसित हुआ है। इस छोटे से गांव में पक्की सड़कें, हर घर में सेगरीगेटेड डस्टबिन, बायोबेस्ट कचरापात्र, घर-घर में कचरा संग्रहण की सुविधा, गांव में कचरे से खाद बनाने के प्रयास आदि कार्य किए गए हैं।

गोयल ने बताया कि इस आदर्श गांव में एक ‘स्मृति वन’ भी बनाया गया है। साथ ही एक पब्लिक लायब्रेरी की स्थापना की गई है। इसके अलावा गांव में वॉल पेंटिंग, सौंदर्यीकरण के कार्य, आंगनवाड़ी केन्द्रों पर सैनेट्री नैपकिन बैण्डिंग मशीन की स्थापना आदि कार्य भी करवाए गए हैं। गांव को खुले से शौचालय मुक्त किया गया है।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान के अंतर्गत राज्य में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पूरे प्रदेश को खुले में शौच मुक्त बनाने की कड़ी में उन्नत भारत अभियान के तहत अजमेर जिले की चार ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। सबसे पहले जिले के मूंडोती गांव को आदर्श गांव बनाने की पहल की गई, जिसके परिणाम काफी अच्छे रहे हैं।

गोयल ने बताया कि मूंडोती गांव की कहानी जिले और राज्य के हर गांव के लिए प्रेरणास्पद साबित होगी। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत पूरा अजमेर जिला खुले में शौच से मुक्त जिला घोषित किया जा चुका है। जिले के नौ विकास खण्ड, 282 ग्राम पंचायतें और 3 लाख 54 हजार 579 घरों में अब शौचालय की सुविधा उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Mondotti received the National Award in the Ajmer village, in the cleanliness racking
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan news, ajmer news, cleanliness racking in india mondotti received the national award in the ajmer, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, ajmer news, ajmer news in hindi, real time ajmer city news, real time news, ajmer news khas khabar, ajmer news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved