• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
1 of 2

उन्नत खेती अपनाकर किसान बनेंगे संपन्न : भदेल

जयपुर/अजमेर। उन्नत खेती अपनाने से किसान आर्थिक दृष्टि से स्वावलंबी तथा संपन्न बनेंगे। यह बात महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने शुक्रवार को अजमेर के परबतपुरा ग्राम सेवा सहकारी समिति माखूपुरा के माध्यम से किसानों को आदान अनुदान राशि के वितरण समारोह में कही। समारोह को संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत ने भी संबोधित किया।

भदेल ने कहा कि वर्तमान केन्द्र एवं राज्य सरकार किसानों की विशेष रूप से चिंता कर रही है। खेत में फसल का खराबा होने पर मिलने वाली अनुदान राशि में वृद्धि की गई है तथा खराबे की सीमा को भी घटाया गया। इससे किसानों को लाभ मिला है। सहकारी समिति के माध्यम से खानपुरा, माखूपुरा, परबतपुरा, सेंदरिया एवं पालरा गांवों के लगभग 2500 किसानों को सहायता मिलेगी। इन गांवों में फसल खराबे के पेठे लगभग 38 लाख की राशि वितरित की जाएगी। यह मुआवजा सीधे किसानों के खाते में जाएगा। इससे वितरण तंत्र में पारदर्शिता रहेगी।

राज्य सरकार द्वारा आयोजित ग्लोबल एग्रीटेक समिट (ग्राम) के द्वारा किसानों को बागवानी एवं उद्यानिकी की नवीन तकनीकों से रूबरू करवाया गया। परंपरागत खेती में तकनीक अपनाकर किसान कम पानी एवं सीमित संसाधनों में अधिक पैदावर ले सकते हैं। ग्रीन हाउस, पोली हाउस एवं टर्नल का लाभ लेने के लिए किसानों को आगे आना चाहिए। विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं के लिए ऑनलाइन ई-मित्र के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। इनका लाभ लेने से किसान संपन्न एवं सक्षम बनेंगे और इनकी पैदावार की अच्छी कीमत मिलेगी।





अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Web Title-Farmers will become prosperous by adopting advanced farming : Bhadel
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved