• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 4

125 मंदिरों और 30 स्मारकों का होगा 551 करोड़ से विकास - मुख्यमंत्री

पुष्कर । मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि हमारी सरकार ने प्रदेश के मंदिरों और स्मारकों के विकास के लिए 551 करोड़ रुपये की योजना बनायी है। इसके तहत 125 मंदिरों और 30 लोकदेवताओं व महापुरूषों के स्मारकों का विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के धार्मिक पर्यटन को मजबूत करना उनकी सरकार का लक्ष्य है। वे मंगलवार को पुष्कर में 24 करोड़ रुपये की लागत से ब्रह्मा मंदिर विकास परियोजना के भूमि पूजन तथा सावित्री माता मंदिर में 4.9 करोड़ रुपये से हुए विकास कार्यों के लोकार्पण के बाद विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रही थीं।

जल्द मिलेगी अजमेर को हवाई यात्रा की सौगात


मुख्यमंत्री ने कहा कि सिर्फ पत्थर पर नाम लिखकर छोड़ देना हमारी आदत नहीं। जो काम हम शुरू करते हैं, उसे पूरा भी करते हैं। उन्होंने कहा कि किशनगढ़ एयरपोर्ट निर्माण की योजना भी हमारी ही पिछली सरकार के समय की थी लेकिन बाद में कांग्रेस सरकार आ गयी जिसने इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया। पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने जाते-जाते सितम्बर 2013 में इसका शिलान्यास कर दिया लेकिन काम कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि फिर से हमारी सरकार बनी और हमने इस एयरपोर्ट को बनाने का काम हाथ में लिया तथा इसे पूरा किया। भूमि अवाप्ति से लेकर एयरपोर्ट के पूर्ण निर्माण तक का काम हमारी सरकार के समय में ही हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज डीजीसीए से किशनगढ़-दिल्ली फ्लाइट के लिए 50 सीटर विमान की मंजूरी भी हमने ले ली है। अब जल्द ही यहां से उड़ान शुरू होने की संभावना है।

मंदिर विकास का भूमि पूजन भी हमने किया, लोकार्पण भी हम ही करेंगे


सीएम राजे ने कहा कि सावित्री माता मंदिर के विकास कार्यों का शिलान्यास हमने ही किया था और आज हमें ही इनके लोकार्पण का पुण्य मिला है। इसी तरह ब्रह्मा मंदिर एन्ट्री प्लाजा एवं अन्य विकास कार्यों का भूमि पूजन हमने किया है। यह कार्य अगले वर्ष अगस्त तक पूरे कर लिये जायेंगे और एक भव्य कार्यक्रम में इनका लोकार्पण होगा। यहां श्रद्धालुओं को एस्केलेटर तथा रैम्प जैसी सुविधाएं मिलेगी।

पुष्कर के विकास के लिए 366 करोड़ रूपये का मास्टर प्लान

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुष्कर के विकास के लिए हमने मास्टर प्लान तैयार करवाया है। 366 करोड़ रुपए का ये मास्टर प्लान दो चरणों का है। उन्होंने कहा कि पुष्कर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए यहां घाटों का विकास और जीर्णोद्धार भी करवाया जाएगा। ब्रह्मा मंदिर के साथ-साथ वराह मंदिर, बटवाए गणेश कुण्ड और मन मंदिर का भी विकास करवाया जाएगा।

धार्मिक स्थलों की सड़कों के लिए 2000 करोड़
मुख्यमंत्री ने कहा की प्रदेश में पुष्कर-बुढ़ा पुष्कर, सलेमाबाद, खाटूश्याम जी, ब्रज चैरासी परिक्रमा, मेहन्दीपुर बालाजी, डिग्गी कल्याण, कैलादेवी तथा रामदेवरा सहित प्रदेश भर में धार्मिक स्थलों को जोड़ने के लिए 2000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से सड़कों का विकास करवाया जा रहा है। उन्होंने अजमेर जिले की क्षतिग्रस्त सडकों के लिए परिवहन मंत्री यूनुस खान से चर्चा कर 165 करोड़ रुपये के विकास कार्याें की घोषणा की।

तीर्थराज पुष्कर सरोवर को मिलेगी गंदे पानी से निजात

सीएम राजे ने कहा कि प्रसाद योजना में अजमेर और पुष्कर के पर्यटन विकास के लिए 44 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इसमें से 34 करोड़ से अधिक केवल पुष्कर में ही खर्च होंगे। पुष्कर सरोवर को गंदे पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिए करीब 4 करोड़ रुपये की योजना स्वीकृत की गई है।


पुष्कर में बिजली की लाइनें होंगी भूमिगत

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुष्कर कुण्ड के ऊपर झूलते बिजली के तारों यहां विद्युत लाइन को अंडरग्राउंड करने के लिए पांच करोड़ रुपये दिए थे तथा जरूरत के अनुसार 10 करोड़ रुपये और उपलब्ध कराए जाएंगे। वहीं जयपुर-पुष्कर बायपास मुख्यमार्ग पर 20 हैक्टेयर में हर्बल गार्डन विकसित किया जा रहा है। यहां हेरिटेज वाॅक-वे, साइकिल ट्रैक तथा पद मार्ग भी विकसित किए जाएंगे।
सेक्रेड पुष्कर फेस्टिवल 15 से 17 दिसम्बर तक
मुख्यमंत्री ने कहा कि द सेक्रेड पुष्कर फेस्टिवल इस वर्ष 15 से 17 दिसम्बर तक आयोजित किया जाएगा।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-125 temples and 30 monuments will have a growth of 551 crores - Chief Minister
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rrajasthan chief minister, chief minister vasundhara raje, rajasthan chief minister vasundhara raje, jaipur news, rajasthan hindi news, jaipur hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, ajmer news, ajmer news in hindi, real time ajmer city news, real time news, ajmer news khas khabar, ajmer news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved