• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

15 जनवरी को स्पीकिंग ऑडर्स पर होगा विशेष एक दिवसीय सत्र

punjab goverment Speaking orders will be held on January 15 special one day session - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। राजस्व विभाग, पंजाब के वित्त आयुक्त विन्नी महाजन ने जानकारी दी कि राजस्व कानून एवं कार्यप्रणाली से सम्बन्धित राजस्व अधिकारियों के सामथ्र्य को बढ़ाने के लिए राजस्व विभाग द्वारा सामथ्र्य निर्माण कार्यक्रमों की श्रृंखला आरंभ की जा रही है ।

इस श्रृंखला के अंतर्गत ‘स्पीकिंग आडर्स’ जारी करने संबंधी विशेष एक दिवसीय सत्र 15 जनवरी 2018 को महात्मा गांधी स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रे्शन (मैगसिपा) कैंपस में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें लगभग 50 आई.ए.एस. और पी.सी.एस. अधिकारियों के शामिल होने की संभावना है। उन्होंने आगे कहा कि राजस्व अधिकारियों द्वारा किये जाने वाले काम कानूनी और जटिल हैं। इसमें कई कानूनी बारीकियां और विभिन्न फ़ैसलों की जानकारी शामिल है। इसलिए यह प्रशिक्षण सत्र अदालत की कार्यवाही को सरल बनाएगा, अपीलों की दर घटेगी और फ़ैसलों में पक्षपात की संभावना भी घटेगी।

इस प्रशिक्षण संबंधी अपने विचार साझा करते हुए एन.एस. सांघा जो कि पंजाब भूमि रिकार्ड सोसायटी के सलाहकार हैं, ने कहा कि राजस्व अधिकारियों द्वारा जारी किये आदेश विस्तृत होने चाहिए। उनमें केस संबंधी हां पक्षीय और ना अपक्षीय दलीलों की पूरी समीक्षा होनी चाहिए तथा पक्ष और विपक्ष के मूल्यांकन के बाद फ़ैसला दिया जाना चाहिए। हर फ़ैसला न्यायिक जांच की कसौटी पर खरा उतरना चाहिए।
इस पहलकदमी का स्वागत करते हुए राजस्व अधिकारी संगठन के प्रधान श्री गुरदेव सिंह ने कहा कि राजस्व अधिकारी संगठन इस प्रयास की प्रशंसा करता है। यह संगठन इसे पूरा समर्थन देगा और अधिक से अधिक भागीदारी को सुनिश्चित करेगा।

इसके अलावा राजस्व विभाग द्वारा जि़ला राजस्व अधिकारियों के लिए दो सप्ताह का विशेष सामथ्र्य निर्माण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उनको अपने अधीन कार्यरत कर्मचारियों के लिए मास्टर ट्रेनर के तौर पर तैयार किया जायेगा और वह आगे अपना अनुभव नायब तहसीलदारों के साथ साझा करेंगे। इसके उपरांत नायब तहसीलदार आगे जाकर कानुनगों को प्रशिक्षण देंगे। विषय माहिरोंं तथा राजस्व अधिकारिायों द्वारा संयुक्त तौर पर तहसीलदारों के लिए भी इसी तरह के प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मई 2017 से राज्य में 16 विभिन्न स्थानों पर 950 नये भर्ती किये पटवारियों को पहले ही एक वर्षीय क्षेत्रीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण डायरैक्टर लैंड रिकार्ड द्वारा पटवार प्रशिक्षण स्कूल, जालंधर में 3 सप्ताह के विशेष केंद्रीय प्रशिक्षण के बाद संपूर्ण होगा।


डायरैक्टर लैंड रिकार्ड द्वारा केंद्रित प्रशिक्षण तुरंत प्रभाव से बैच-वाईस शुरू की जा रही है और इसमें 4 माह के समय में समस्त नये भर्ती हुए पटवारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। वित्त आयुक्त राजस्व ने कहा कि पटवारी राजस्व विभाग की रीढ क़ी हड्डी होते हैं। नये पटवारियों की तरफ से नियमित तौर पर अपनी सेवाएं निभाने से पहले उनको दिया गया यह विशेष प्रशिक्षण विभाग की मज़बूती के लिए एक अहम भूमिका निभाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-punjab goverment Speaking orders will be held on January 15 special one day session
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab goverment, department of revenue punjab, speaking orders will be held on january 15, special one day session, finance commissioner vinny mahajan, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved