• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंजाब को पर्यटन क्षेत्र में देश का अग्रणीय राज्य बनाने की दिशा में कोशिशें जारी

Punjab efforts to make the country foremost state in tourism sector - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़।पंजाब में पर्यटन को उत्साहित करने के लिए गुरूवार को पंजाब हेरिटेज टूरिज्म प्रमोशन बोर्ड और पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला के बीच तीन साल के लिए आपसी सहमति का समझौता (एम.ओ.यू.) सहीबद्ध हुआ। यहाँ सैक्टर -38 स्थित सांस्कृतिक और पर्यटन विभाग के कार्यालय में इस समझौते पर बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सी.ई.यो.) शिव दुलार सिंह ढिल्लों और पंजाबी यूनिवर्सिटी के उप कुलपति प्रो. बी.ऐस.घुंमण ने हस्ताक्षर किये।

एम.ओ.यू. सहीबद्ध करने उपरांत प्रेस के नाम जारी बयान में सी.ई.ओ. श्री ढिल्लों ने बताया कि पर्यटन और सांस्कृतिक मामलेे मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के नेतृत्व अधीन विभाग द्वारा राज्य को पर्यटन के क्षेत्र में देश का अग्रणीय राज्य बनाने के लिए कोशिशें जारी हैं। उन्होंने कहा कि आज इसी दिशा में विभाग और पंजाबी यूनिवर्सिटी की तरफ से एम.ओ.यू. सहीबद्ध किया गया है जिस के अंतर्गत दोनों संस्थाओं की तरफ से मिल कर ज्ञान सांझा करने में लम्बे समय के लिए सांझेदारी कायम की जायेगी और राज्य में पर्यटन के प्रबंधन के विकास के लिए गतिविधियों की जाएगी जिस का मुख्य लक्ष्य राज्य में पर्यटन को उत्साहित करना होगा।

एम.ओ.यू. संबंधीे जानकारी देते हुये ढिल्लों ने बताया कि इस समझौते के अंतर्गत बोर्ड और पंजाबी यूनिवर्सिटी पर्यटन के विकास के लिए क्रमवार प्रोग्राम शुरू करेगी जिस का दोनों पक्षों को फ़ायदा होगा। यूनिवर्सिटी की तरफ से अकादमिक और बौद्धिक सुझाव दिए जाएंगे जब कि बोर्ड की तरफ से वित्तीय और ढांचागत मदद दी जायेगी। पंजाबी यूनिवर्सिटी की तरफ से बोर्ड के साथ मिल कर कई विकास प्रोजेैक्टों के अलावा रिफरैशर /ओरियन्टेशन पाठ्यक्रम शुरू किये जाएंगे। इसके अलावा पर्यटन क्षेत्र में सामर्थ्य बढ़ाने के लिए थोड़े समय का सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया जायेगा जिस के लिए बोर्ड द्वारा हर तरह की मदद दी जायेगी। बोर्ड द्वारा पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला के विद्यार्थियों के लिए नौकरी का प्रशिक्षण या इंटरनशिप प्रोग्राम मुहैया करवाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Punjab efforts to make the country foremost state in tourism sector
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab efforts to make the country foremost state, tourism sector, punjab heritage tourism promotion board, पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला, punjabi university patiala, पंजाब सरकार, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved