• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नानक नाम चढ़दी कला... के तहत मनाएंगे श्री गुरु नानक के 550 वर्षीय प्रकाश पर्व - सिद्धू

Guru Nanak Nanaks 550-year-old Prakash Parvekar - Sidhu will celebrate under the name climbing art ... - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। पंजाब सरकार द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के 550 वां प्रकाश पर्व बड़े स्तर पर मनाया जायेगा जिसका केंद्रीय विषय 'नानक नाम चढ़दी कला, तेरे भाने सरबत दा भला होगा। यह फ़ैसला यहाँ पंजाब भवन में सांस्कृतिक मामलों और पर्यटन मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू की अध्यक्षता अधीन हुई उच्च स्तरीय मीटिंग में लिया गया।

इस मीटिंग में डेरा बाबा नानक से विधायक सुखजिन्दर सिंह रंधावा, मुख्य सचिव करन अवतार सिंह, सांस्कृतिक मामलों और पर्यटन विभाग के सचिव विकास प्रताप, डायरेक्टर शिवदुलार सिंह ढिल्लों, पंजाब कला परिषद के चेयरमैन डा.सुरजीत पातर, पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला के उप कुलपति डा.बी.एस.घुंमण, गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर के उप कुलपति जसपाल सिंह संधू, पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ से प्रशांत गौतम और कंवलजीत सिंह भी उपस्थित थे।

मीटिंग उपरांत जारी बयान में स. सिद्धू ने कहा कि हाल ही में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व अधीन हुई मीटिंग में फ़ैसला किया गया था कि अगले वर्ष 2019 में आ रहे श्री गुरु नानक देव जी के 550 वेंं प्रकाश पर्व को राज्य सरकार बड़े स्तर पर मनाएगी जिस की तैयारियों का नक्षा बनाने के लिए उनके विभाग को जि़म्मेदारी सौंपी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के दिशा निर्देशों के अंतर्गत बुलायी गई आज की मीटिंग में सब से बड़ा फ़ैसला यह लिया गया था पूरा वर्ष चलने वाले प्रकाश-पर्व समागमों का केंद्रीय विषय 'नानक नाम चढ़दी कला, तेरे भाने सरबत दा भला के तहत होगा। उन्होंने कहा कि वर्षभर चलने वाले समागम इस केंद्रीय विषय आसपास घूमेंगे। उन्होंने कहा कि गुरू साहिब जी ने चढ़दी कला में रहने और सारी दुनिया का भला मांगने का संदेश दिया है और राज्य सरकार समागमों के द्वारा गुरू साहिब की शिक्षाएं को दुनिया के कोने -कोने तक पहुँचाएगी ।

सिद्धू ने बताया कि आज की मीटिंग में विभिन्न कमेटियों का गठन करने का फ़ैसला किया गया। इन कमेटियों का मुख्य उदेश्य काली वेईं की सफ़ाई और स्वच्छ सुलतानपुर लोधी मुहिम चलाना, श्री गुरु नानक देव जी संबंधी विभिन्न यूनिवर्सिटी -कालेजों में सेमीनार, साहित्यक मुकाबले, पेंटिंग और फोटो प्रदर्शनियाँ करवाना, पंजाब की यूनिवर्सिटियाँ और पंजाब से बाहर किसी दो जगह गुरू नानक देव जी चेयर स्थापित करना, 550 वें प्रकाश- पर्व को समर्पित राज्य में शानदार मिसाली यादगार स्थापित करना है जो इंसानियत को समर्पित होगी। उन्होंने कहा कि विश्व कवि सम्मेलन भी करवाया जायेगा और विश्व पवित्र संगीत मेला भी करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि वहाँ के स याचारों को भी समागमों का हिस्सा बनाया जायेगा जहाँ -जहाँ गुरू साहिब ने चरण डाले।

स. सिद्धू ने कहा कि साधनों को जुटाने के लिए समिति बनाई जायेगी जिस में कॉर्पोरेट घरानों को भी शामिल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शताब्दी समागमों में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति, संत समाज, धार्मिक शख्शियतों और संस्थाओं और सभी पार्टियों के प्रतिनिधियों को शामिल किया जायेगा। विभिन्न कमेटियों में सभी पार्टियों के संसद मैंबर और विधायक भी शामिल किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन समागमों को सफलतापूर्वक संपूर्ण करने के लिए एक वक्कारी इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों की सेवाओं ली जाएंगी। इन समागमों के साथ पंजाब से बाहर देश और विदेशों की संगत को जोडऩे के लिए 'इंटरनेशनल आऊटरीच कमेटी बनाई जायेगी। समागमों की उचित कवरेज के लिए प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के अलावा सोशल मीडिया संबंधी भी कमेटी बनाई जायेगी। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद गुरू नानक देव जी की शिक्षाओं को दूर -दूर तक पहुँचाना है और 550 वें प्रकाश -पर्व के जश्नों में प्रत्येक को शामिल करना है।

सिद्धू ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा देश के प्रधानमंत्री के पास केंद्रीय स्तर पर कमेटी बनाने की माँग की जायेगी। इसके अलावा केंद्रीय सड़क यातायात और राज्य मार्ग मंत्रालय को पत्र लिखकर देश में गुरू साहिब जी की चरण स्पर्श स्थानों को गुरू नानक मार्ग के साथ जोडऩे की माँग की जायेगी। विभिन्न राज्यों की सरकारों को भी समागमों में शामिल किया जायेगा। पंजाब के बाहर गुरू साहिब से संबन्धित स्थानों पर भी कोई न कोई समागम करवाने के लिए स बन्धित राज्यों सरकारों को लिखा जायेगा। उन्होंने कहा कि मु यमंत्री जी की तरफ से पहले ही मीटिंग करके फ़ैसला किया गया है कि सुलतानपुर लोधी में मुख्य समागम होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Guru Nanak Nanaks 550-year-old Prakash Parvekar - Sidhu will celebrate under the name climbing art ...
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab news, guru nanak nanak\s 550-year-old prakash parvekar - sidhu will celebrate under the name climbing art , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved