• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कमजोर पड़ने लगा चक्रवात असानी, तटीय और दक्षिण ओडिशा में भारी बारिश की संभावना

Cyclone Asani weakening, heavy rain likely in coastal and south Odisha - Bhubaneswar News in Hindi

भुवनेश्वर। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि गंभीर चक्रवाती तूफान असानी कमजोर पड़ने लगा है और यह अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक, एच.आर. बिस्वास ने मंगलवार को कहा, "पश्चिम-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर भीषण चक्रवाती तूफान असानी पिछले छह घंटों के दौरान 10 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा और काकीनाडा (आंध्र) से लगभग 260 किमी दक्षिण-पूर्व में पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित था।"

इसके आज रात तक लगभग उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और उत्तरी आंध्र प्रदेश तट से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान सिस्टम के कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। बिस्वास ने कहा कि इसके मंगलवार की रात फिर से आने और उत्तर-पूर्वोत्तर दिशा में तट के समानांतर आगे बढ़ने की उम्मीद है।

इसके प्रभाव से दक्षिण और तटीय ओडिशा के कुछ जिलों में मंगलवार और अगले दो दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

उन्होंने बताया कि मंगलवार को मलकानगिरी, कोरापुट, गजपति, गंजम और पुरी जिले के कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी, जबकि गजपति, गंजम, पुरी, कोरापुट, रायगढ़, खुर्दा, जगतसिंहपुर और कटक जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि पुरी, जगतसिंहपुर, कटक, केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर जिलों के कुछ स्थानों पर 12 मई को भारी बारिश होगी।

पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर सिस्टम सेंटर के चारों ओर 100-110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल रही है। यह धीरे-धीरे कम हो जाएगा। मंगलवार मध्यरात्रि से 80-90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से और उसी क्षेत्र में 11 मई की शाम से 65-75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 85 किमी प्रति घंटे हो जाएगी।

इसके अलावा, यह 12 मई की सुबह से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य में घटकर 55-65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 75 किमी प्रति घंटे हो जाएगा।

निदेशक ने कहा कि मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 13 मई की सुबह तक ओडिशा तट के साथ-साथ पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में समुद्र में न जाएं।

उन्होंने आगे बताया कि गंजम जिले के गोपालपुर बंदरगाह पर स्थानीय चेतावनी सिग्नल संख्या 3 (एलसी -3) को फहराया गया है और ओडिशा के अन्य सभी बंदरगाहों के लिए दूर चेतावनी सिग्नल संख्या 2 (डीडब्ल्यू -2) जारी किया गया है।

जैसा कि कुछ मछुआरे चेतावनी के बावजूद समुद्र में जा रहे हैं, विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) पी.के. जेना ने सभी संबंधित जिला प्रशासनों को क्षेत्रों में सार्वजनिक माइकिंग करने और मछुआरों को 12 मई तक समुद्र में न जाने की सलाह दी है।

अगर कोई नहीं सुनता और आज्ञा का पालन नहीं करता है, तो अधिकारियों को आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Cyclone Asani weakening, heavy rain likely in coastal and south Odisha
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: weak cyclone asani, coastal and south odisha, heavy rain likely, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, bhubaneswar news, bhubaneswar news in hindi, real time bhubaneswar city news, real time news, bhubaneswar news khas khabar, bhubaneswar news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved