• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

खेल मैदान, सुविधाओं की जानकारी देगा एप : राज्यवर्धन राठौड़

Sports Grounds information will be provided by the app said minister Rajyavardhana Rathore - Bhopal News in Hindi

भोपाल| केन्द्रीय युवा कार्य एवं खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा है कि देश में खेल मैदानों और अन्य सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किया जा रहा है। टीटी नगर स्टेडियम में आयोजित अलंकरण समारोह में यहां मंगलवार को राठौड़ ने कहा, "खिलाड़ियों के लिए आरक्षित पद पर उम्मीदवार नहीं मिलने पर रिक्त पद अगले वर्ष की रिक्तियों में जोड़ दिए जाएंगे।"

उन्होंने बताया, "खेलों से संबंधित मोबाइल एप्लीकेशन भी तैयार किया जा रहा है, जिसमें खेल मैदानों, अन्य सुविधाओं और प्रशिक्षकों की जानकारी उपलब्ध रहेगी। भारत सरकार खेलो इंडिया के विजन पर कार्य कर रही है। देश में पहली बार अंडर-17 की खेल प्रतियोगिताओं का विशाल टूर्नामेंट 31 जनवरी से आठ फरवरी, 2018 तक आयोजित किया जाएगा।"

उन्होंने खिलाडियों को बेहतर सुविधाएं देने का जिक्र किया और कहा, "खिलाड़ियों को समर्थन और संसाधन उपलब्ध कराने के लिए प्रथम चरण की स्पांसरशिप भी केन्द्र सरकार द्वारा दी जाएगी। हर वर्ष देश भर से एक हजार खिलाड़ियों को पांच लाख रुपये प्रति वर्ष के मान से आठ वर्ष की स्पांसरशिप दी जाएगी।"

उन्होंने बताया, "विद्यालयों में आगामी ग्रीष्मावकाश से पूर्व आठ से चौदह वर्ष की उम्र की खेल प्रतिभाओं की खोज का कार्य भी किया जाएगा। उनकी शारीरिक क्षमताओं और दक्षताओं के आधार पर उनको उपयुक्त खेल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी तरह खेल प्रतिभाओं को खोजने वाले प्रशिक्षकों को भी उचित प्रोत्साहन और सम्मान दिए जाने की व्यवस्था भी की जा रही है, ताकि पदक विजेता खिलाड़ी के प्रशिक्षण के लिए निर्धारित प्रोत्साहन राशि का 20 प्रतिशत हिस्सा प्रारंभिक कोच को मिले।"

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में खेलो इंडिया अभियान में खेल संस्कृति को प्रोत्साहित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। अच्छा इंजीनियर, अच्छा डॉक्टर और अच्छा नागरिक बनाने के लिए खेल आवश्यक हैं।"

राठौड़ ने मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व की सराहना करते हुए बताया कि मध्यप्रदेश राज्य में ही उनकी विद्यालयीन और सैनिक शिक्षा संपन्न हुई है। इस मौके पर मुख्यमंत्री के अलावा राज्य की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिधिया भी मौजूद थीं।

आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Sports Grounds information will be provided by the app said minister Rajyavardhana Rathore
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sports grounds information, info provided by the app, minister rajyavardhana rathore, central sports minister, pmo, narender modi, digital indiam, latest app in india, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, bhopal news, bhopal news in hindi, real time bhopal city news, real time news, bhopal news khas khabar, bhopal news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved