• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

डीएलएड कोर्स किए बिना नहीं कर सकेंगे अनट्रेंड टीचर नौकरी

Unlined Teacher Jobs Without The DLED Course - Shimla News in Hindi

शिमला। हिमाचल प्रदेश में सरकारी, गैर सरकारी और ट्रस्ट द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों में सेवाएं दे रहे अनट्रेंड शिक्षकों को डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन 2019 तक पूरा करने की डेडलाइन केंद्र सरकार ने जारी की है। केंद्र सरकार ने अपात्र शिक्षकों को राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी संस्थान से उनके लिए ऑनलाइन डीएलएड कोर्स उपलब्ध करवाया है ताकि वे बच्चों की शिक्षा में गुणवत्ता ला सकें। इसके लिए शिक्षकों ने खुद को इसमें पंजीकृत भी करवाया है। इनको ऑनलाइन पढ़ाई के साथ साथ असाइनमेंट भी ऑनलाइन ही करवानी होंगी।

दो वर्षीय कोर्स लाजमी
शिक्षा के अधिकार कानून के तहत पढ़ा रहे शिक्षकों का दो वर्षीय जेबीटी कोर्स बेहद लाजमी है। डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन करने वाले भी इसके लिए अधिकृत हैं, लेकिन कई स्कूलों में टीजीटी ही पढ़ा रहे हैंं इस बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने फरमान जारी किया है। प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाने वाले टीचरों के पास डीएलएड होना जरूरी है। मानव संसाधन मंत्रालय के दिशा निर्देशानुसार ही केंद्र सरकार ने ऑनलाइन कोर्ट के लिए फरमान जारी किया है। कई शिक्षकों ने ऑनलाइन पंजीकरण भी करवा दिया है।

15 नवंबर तक करवाना होगा पंजीकरण
प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय में तैनात समन्वयक अधिकारी ममता वैद्य ने बताया कि उपनिदेशकों को पत्र भेजकर कहा है कि अपात्र शिक्षकों ने डीएलएड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण किया है वे 15 नवंबर तक ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करवाएं। इसके साथ-साथ उन्हें यह भी जानकारी दी गई है कि कैसे वे ऑनलाइन शिक्षा ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Unlined Teacher Jobs Without The DLED Course
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: unlined teacher jobs without the dled course, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved