• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

फास्टैग चिप बचाएगी समय और ईंधन.. जानिये ऐसे

Fastag Chip Will Save Time And Fuel... Know how - Shimla News in Hindi

शिमला। फास्टैग चिप आपका टाइम बचाएगी और ईंधन की भी बचत कराएगी। बस इस चिप को वाहन पर लगाना है। टोल प्लाजा में कैमरा इस चिप को स्केन कर लेगा और आप सुगमता से आगे निकल जाएंगे। इसमें आपको अलग लेन मिलेगी। इससे आपका समय और ईंधन दोनों की बचत होगी। यह मोबाइल रिचार्ज की तरह रिचार्ज होगी। एक बार टोल से गुजरने से आपके अकाउंट से पैसे चार्ज कर लिए जाएंगे। इस प्रकार राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने टोल प्लाजा पर आप जाम से बच जाएंगे। यह चिप सरकारी और प्राइवेट बैंकों की ओर उपलब्ध कराई जाती हैंं।

राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा पर फास्ट टैग लेन शुरू कर दी गई है। वाहन चालकों को किसी प्रकार की परेशानी हो इसके लिए टोल प्लाजा के दोनों साइड 500 मीटर पहले साइन बोर्ड लगा दिए हैं। फास्टैग वाहनों के फ्रंट शीशे पर फिक्स रहता है। इस चिप के स्केन होने पर राष्ट्रीय राजमार्गों पर बने टोल प्लाजा पर वाहनों को रुकने की जरूरत नहीं होगी।

चिप इस तरह करेगी काम

जैसे ही वाहन टोल काउंटर के पास पहुंचता है उसका भुगतान ऑटोमेटिक हो जाएगा। फास्टैग चिप एक मोबाइल सिम की तरह चिप होगी, जो बैंकों और साझा सेवा केंद्रों के जरिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से उपलब्ध है। वाहन पर लगी फास्टैग चिप टोल प्लाजा के नजदीक आते ही वाई-फाई से कनेक्ट हो जाएगी और वाहन का निर्धारित टोल इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम से कट जाएगा इसका फायदा यह होता है कि इसे आप अपने मोबाइल फोन की तरह इसे रिचार्ज करवा सकते हैं। इस फास्टैग के माध्यम से कार या अन्य चार पहिया वाहन की पहचान हो जाएगी। यह फास्टैग चिप लाइफ टाइम वैलिड होगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Fastag Chip Will Save Time And Fuel... Know how
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: fastag chip past on vehicle, tol plaza, national electronic toll collection, enables automatic deduction of toll charges, fastag chip, fastag chip on vehicle, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved