• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

19 फरवरी को सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर दी जाएगी दवाई

all schools and Anganwadi centers will be given medicines On February 19 - Kullu News in Hindi

कुल्लू (विजयेन्दर शर्मा)। एडीएम अक्षय सूद ने सोमवार को दो अलग-अलग बैठकों में राष्ट्रीय कृमिनाशक दिवस की तैयारियों और कोटपा एक्ट के कार्यान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि 19 फरवरी को राष्ट्रीय कृमिनाशक दिवस के अंतर्गत देश भर में 19 वर्ष की आयु तक के सभी बच्चों, किशोरों व नवयुवाओं को कृमिनाशक दवाई दी जाएगी। किन्हीं कारणों से इस दवा से वंचित बच्चों-किशोरों को 24 फरवरी को दवाई मिलेगी। एडीएम ने बताया कि कुल्लू जिला में सभी सरकारी-निजी स्कूलों, अन्य शिक्षण संस्थानों और आंगनबाड़ी केंद्रों में लगभग 1,24,098 बच्चों-किशोरों को कृमिनाशक दवाई दी जाएगी। इसके साथ-साथ बच्चों को व्यक्तिगत स्वच्छता और हाथों की सफाई के प्रति जागरुक किया जाएगा।


अक्षय सूद ने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग और विभिन्न शिक्षण संस्थानों के सहयोग से एक व्यापक कार्य योजना तैयार की है। एडीएम ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सभी शिक्षण संस्थानों में पेयजल की स्वच्छता को लेकर भी विशेष ऐहतियात बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी संस्थानों की पेयजल टंकियों व शौचालयों की नियमित सफाई होनी चाहिए तथा इनका लगातार निरीक्षण किया जाना चाहिए।


एडीएम ने बताया कि तंबाकू निषेध अधिनियम कोटपा के अंतर्गत सभी सार्वजनिक स्थलों व कार्य स्थलों पर धूम्रपान पूरी तरह निषेध है। शिक्षण संस्थानों के 100 मीटर के दायरे में भी तंबाकू पदार्थों के सेवन व बिक्री पर भी पूर्ण प्रतिबंध है। इसका उल्लंघन करने वालों का चालान काटा जा सकता है। अक्षय सूद ने सभी अधिकारियों से कहा कि वे अपने कार्य स्थलों पर या इनके आस-पास धूम्रपान कर रहे लोगों का चालान कर सकते हैं। ऐसे स्थलों पर धूम्रपान करने वालों के खिलाफ शिकंजा कसना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी-निजी स्कूलों के प्रधानाचार्य स्कूल परिसर में और इसके आस-पास के स्थलों का निरीक्षण करें और तंबाकू पदार्थों का सेवन या बिक्री कर रहे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करें।


उक्त बैठकों में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. विक्रम कटोच, क्षेत्रीय अस्पताल के एमएस डा. केएस मल्होत्रा, डा. रमेश गुलेरिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी वीरेंद्र आर्य, विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। इसके बाद क्षेत्रीय अस्पताल के सम्मेलन कक्ष में आंगनबाड़ी वर्करों और आशा वर्करों के लिए एक कार्यशाला भी आयोजित की गई जिसमें राष्ट्रीय कृमिनाशक दिवस और कोटपा की जानकारी दी गई।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-all schools and Anganwadi centers will be given medicines On February 19
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: all schools and anganwadi centers, given medicines on february 19, एडीएम अक्षय सूद, adm akshay sood, राष्ट्रीय कृमिनाशक दिवस, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kullu news, kullu news in hindi, real time kullu city news, real time news, kullu news khas khabar, kullu news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved