• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

टीचर बच्चे के अंदर छुपी प्रतिभा के अनुरूप स्कूली गतिविधियों मेंं सम्मिलित करें: अनुराग

Teachers should include them in school activities according to the hidden talent within each child said Anurag - Hamirpur News in Hindi

हमीरपुर (विजयेन्दर शर्मा)। हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद लेफ्टीनेंट अनुराग ठाकुर ने अध्यापकों का आहवान किया कि वह प्रत्येक बच्चे के अंदर छुपी प्रतिभा के अनुरूप स्कूली गतिविधियों मेंं सम्मिलित कर जीवन में आगे बढऩे के लिए प्रेरित करें। वह आज सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पटलांदर के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज का युग प्रतिस्पर्धा का युग है इसलिए बच्चों को शिक्षा के साथ-2 खेलकूद, सांस्कृतिक तथा अन्य स्कूली गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर भाग लेना चाहिए। उन्होंने बच्चों से जीवन में आगे बढऩे के लिए लक्ष्य निर्धारित कर उसकी प्राप्ति के लिए प्रतिदिन कड़ी मेहनत करने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि उनका उददेश्य मात्र क्षेत्र का विकास करना है जिसके लिए वह दिन रात प्रयासरत हैं। उन्होंने कहा कि कुछ लोग ओछी राजनीति कर रहे हैं जिससे प्रदेश के साथ जिला हमीरपुर को भी नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा तथा क्षेत्र के विकास में किसी प्रकार की राजनीति नहीं होनी चाहिए।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के विकास में स्वर्गीय ठाकुर जगदेव चंद का अनुकरणीय योगदान रहा है तथा इसे बाद में प्रो0 प्रेम कुमार धूमल ने आगे बढ़ाया। जब प्रो0 धूमल 1998 में प्रदेश के मुख्यमंत्री बनें तो सडक़ नेटवर्क को सुदृढ़ता प्रदान की गई ,विद्युत के क्षेत्र में भी अथाह काम हुए तथा प्रदेश में विकास के नए-2 आयाम स्थापित किए गए। उन्होंने कहा कि इसलिए प्रो0 प्रेम कुमार धूमल को लोगों ने सडक़ों तथा बिजली वाले मुख्यमंत्री का नाम दिया।

सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि जिला हमीरपुर के लिए 24 राष्ट्रीय राजमार्ग स्वीकृत करवाए गए है। उन्होंने बताया कि आजादी के 70 वर्ष बीत जाने के बाद भी 18 हजार गांवों में बिजली के खंबे तक नहीं थे। अब केन्द्र की मोदी सरकार सौभाग्य योजना के अंतर्गत देश में 4 करोड़ लोगों को मुफ्त बिजली देने जा रही है। उज्जवला योजना के अंतर्गत इस वर्ष गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की 3 करोड़ महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए जा रहे है। रेल नेटवर्क का उल्लेख करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि ऊना-हमीरपुर रेलवे लाईन का सर्वे को सवीकृति प्रदान की गई है तथा इस वर्ष 102 करोड़ रूपए की राशि को बजट में प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि ऊना से रेल नेटवर्क को मेहतपुर तक पहुंचाया जाएगा जिसके लिए प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि जीतने वाले कुछ लोग जीत का श्रेय लोगों को न देकर क्षेत्र के लोगों को दलबदलू कह रहे है जो कि क्षेत्र के लोगों का अपमान है उनकी बेइज्जती है। ऐसे लोगों को छलावे वाली राजनीति से ऊपर उठकर क्षेत्र के विकास की ओर ध्यान देना चाहिए न कि वोट लेने के बाद लोगों का अपमान करना चाहिए।

इससे पहले स्कूल के प्रधानाचार्य अशोक कुमार चौधरी तथा स्टॉफ मैंबरान ने मुख्यातिथि अनुराग ठाकुर का स्वागत किया तथा उन्हें शॉल, टोपी तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य ने स्कूली बच्चों द्वारा शिक्षा के साथ-2 खेलकूद, सांस्कृतिक तथा अन्य गतिविधियों में वर्ष भर की उपलब्धियों की रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने स्कूल के लिए दो कमरों, परीक्षा हाल तथा शौचालय के लिए धन राशि उपलब्ध करवाने के साथ रिक्त पड़े पदो को भरने का भी सांसद अनुराग ठाकुर से आग्रह किया।

सांसद अनुराग ठाकुर ने सभी मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया। उन्होंने शिक्षा उप निदेशक (प्रारम्भिक) को निर्देश दिए कि वह जर्जर हालात में जो भवन है, उसका शीघ्र प्राक्कलन तैयार करवाएंं तथा रिक्त पड़े पदों की लिस्ट बनाकर उन्हें दें। इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा एक से बढक़र एक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम व देश भक्ति से ओत-प्रोत कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी गईं। मुख्यातिथि अनुराग ठाकुर ने वर्ष के दौरान शिक्षा, खेलकूद ,सांस्कृतिक तथा अन्य स्कूली गतिविधियों में उत्कृष्ट रहने वाले छात्र-छात्राओं को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। उन्होंने बच्चों को सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए अपनी ओर से 5100 रूपए की नकद राशि भी प्रदान की। उन्होंने विभिन्न गतिविधियों में उत्कृष्ट रहने वाले बच्चों का बधाई दी तथा अन्य बच्चों को भी ऐसे बच्चों से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने का आह्वान किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Teachers should include them in school activities according to the hidden talent within each child said Anurag
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: teachers should include them in school activities, hidden talent, anurag thakur, अनुराग ठाकुर, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, hamirpur news, hamirpur news in hindi, real time hamirpur city news, real time news, hamirpur news khas khabar, hamirpur news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved