• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

28 जनवरी को पिलाई जाएगी दो बूंद जिन्दगी की

Two drops of life will be seized on 28th January in dharamshala - Dharamshala News in Hindi

धर्मशाला,(विजयेन्दर शर्मा)। कांगड़ा जिला में पल्स पोलियो अभियान के प्रथम चरण 28 जनवरी को कांगड़ा जिला में 0 से 5 वर्ष आयु वर्ग के 1,27,836 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। यह जानकारी उपायुक्त संदीप कुमार ने जिला में पल्स पोलियो अभियान के प्रबंधन हेतू आयोजित जिला टॉस्क फोर्स कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उपायुक्त ने कहा कि इस अभियान के तहत कांगड़ा जिला के 15 खण्डों में पोलियो की खुराक पिलाने के लिए 1070 बूथ स्थापित किये जाएंगे। इसके साथ बसों आदि में सफर करने वाले बच्चों को दवा पिलाने के लिए 26 ट्रॉजिट प्वाइट तथा 223 विशेष बूथ झुग्गी झोंपड़ियों में रहने वाले बच्चों के लिए लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने में 4280 कर्मचारी तथा 213 सुपरवाइजर तैनात किये गये हैं।

उपायुक्त ने बताया कि प्रथम चरण के दौरान जो बच्चे पोलियो की दवा पीने से वंचित रह जाएंगे, उन्हें 29 व 30 जनवरी को स्वास्थ्य, आयुर्वेद विभाग तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के दूसरे चरण के दौरान 11 से 13 मार्च को बच्चों को दूसरी खुराक पिलाई जाएगी।

उपायुक्त ने जिला के सभी लोगों से इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग की अपील की है। उन्होंने विशेषकर महिला एवं युवक मंडलों, स्वयं सेवी संस्थाओं तथा सभी अभिभावकों से रचनात्मक सहयोग देने का आग्रह किया है। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा कि स्कूलों में बच्चों के लिए पीने के पानी की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। बुधवार के दिन एनीमिया से बचाने के लिए प्रत्येक बच्चे को अध्यापक अपने सामने आयरन की गोली खिलाएं ताकि कोई भी बच्चा एनीमिया का शिकार न हो सके।

जिला कार्यक्रम अधिकारी चित्रा कौशल ने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों का स्वागत करते हुए पल्स पोलियो अभियान के प्रबंधन बारे विस्तृत जानकारी दी। डॉ. चित्रा कौशल ने बताया कि 19 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस वाले दिन 1 से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को पेट के कीड़े समाप्त करने की गोलियां खिलाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि नवजात शिशुओं और स्कूली बच्चों को परजीवी कृमि संक्रमण से संरक्षित करने तथा इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए इस दिन को मनाया जाता है।

डॉ. अनुराधा ने साप्ताहिक आयरन फोलिक एसिड पूर्ति कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बच्चों को एनीमिया से बचाने के लिए स्कूलों में आयरन की एक गोली हर बुधवार को दी जाती है। जिसमें अब नोडल अध्यापक को सही रिपोर्ट भेजने पर 100 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रति तिमाही दी जाएगी। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम प्राईवेट स्कूलों के बच्चों तथा जो बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं, लिए भी चलाया जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Two drops of life will be seized on 28th January in dharamshala
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: two drops of life, polio drop, dharamshala update news, पल्स पोलियो अभियान, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved