• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ये सीमेंट सर्दियों में दीवारों को 5 फीसदी गर्म और गर्मियों में रखेगा ठंडा

These cement will keep the walls Hot in winter and cool in summer - Dharamshala News in Hindi

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश में अपनी तरह के अनोखा सीमेंट लॉन्च किया गया है। ‘हीट बैरियर टैक्नोलॉजी’ से युक्त इस सीमेंट की खासियत यह है कि यह बाहरी मौसम के उलट रूम की भीतरी दीवारों को 5 फीसदी गर्म या ठंडा रखेगा। गुजरात में मिली अपार सफलता के बाद इस प्रोडक्ट को हिमाचल प्रदेश में उतारा गया है तथा जल्द ही देशभर में इसे लाॅन्च करने की योजना बनाई जा रही है।

इस अनोखे उत्पाद का नाम है ‘अम्बुजा प्लस कूल वाल्स’। इसे सीमेंट निर्माता कंपनी अम्बुजा सीमेंट ने लॉन्च किया है। यह उत्पाद ‘हीट बैरियर टैकनोलोजी’ से युक्त है, जो बाहरी मौसम के विपरीत दीवारें, भीतरी घर को पांच फीसदी तापमान अधिक व कम सर्द और गर्म रखने में सक्षम है। इन दीवारों के माध्यम से सर्दियों के सामान्य तापमान से घर का भीतरी तापमान पांच फीसदी तक गर्म रहेगा जबकि गर्मियों में पांच फीसदी तक कम ठंडा रहेगा।

यह दीवारें हीट रेजिस्टेंट कंक्रीट ब्लॉक की बनी होती है जो कि अन्य ब्लॉक्स को जोड कर तैयार की जाती हैं। इन दीवारों को बनाने में ज्यादा पानी की आवश्कता नहीं होती है जिससे की यह पानी की बचत भी करता है। इन ब्लाकों से तैयार दीवारें, ईंटों से बनी पारंपरिक दीवारों की अपेक्षा ज्यादा मजबूत होती हैं।

कंपनी के एमडी और सीईओ अजय कपूर ने बताया कि कंपनी निर्माण जगत में नित नये प्रयोग करता रहा है। यह उत्पाद थर्मल इंसूलेशन और किफायतीपन प्रदान करवाने के साथ साथ पर्यावरण मैत्री भी है।

कंपनी के चीफ मार्केटिंग आफिसर संजय कुमार गुप्ता ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग का मुद्दा भारत के साथ साथ पूरे विश्व के लिये चिंता का विषय है परन्तु अम्बुजा ने इस दिशा में थर्मल इंशूलेशन प्रदान करवा इस समस्या का निदान दिलवा दिया है ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-These cement will keep the walls Hot in winter and cool in summer
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: heat barrier technology cement launch in himachal, cement will keep the walls hot and cool in winter and summer, ambuja plus cool wales, md and ceo ajay kapoor, chief marketing officer sanjay kumar gupta, ambuja cement, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved