• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बेटियों को उड़ान भरने का अवसर दें- मंत्री कविता जैन

Give daughters a chance to fly said Minister Kavita Jain in sonipat - Sonipat News in Hindi

सोनीपत। हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कविता जैन ने कहा है कि बेटियां हमारी ताकत और गुरुर है, उनकी उम्मीदों को भी पंख भी लगे हैं, ऐसे में अभिभावक उन्हें उड़ान भरने का अवसर दें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के उस वर्ग को सोते से जगाया है, जो दशकों से समाज की तुष्टिकरण का शिकार था, आज देश की बेटियों के पास सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक क्षेत्र में अपनी क्षमता का प्रदर्शन करने का स्वर्णिम अवसर है।

मंत्री कविता जैन ने आज भाजपा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक राजीव जैन द्वारा प्रदेश भर में आयोजित की जा रही आभार रैलियों की श्रृंखला के तहत सोनीपत के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मुरथल अड्डा परिसर में आगाज किया। मंत्री कविता जैन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से पूर्व दिवस पर आयोजित हो रही आभार रैली को हरी झंडी दिखाने से पहले 2000 छात्राओं से रूबरू हुई। उन्होंने अपने सम्बोधन में स्कूली छात्राओं से सीधा संवाद स्थापित करते हुए उनके अंदर की क्षमता को बाहर लाने का आह्वान किया। अपने सम्बोधन में मंत्री कविता जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दशकों से राजनीति का शिकार रहे महिला वर्ग के उत्थान के लिए गम्भीर प्रयास किए हैं। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के माध्यम से उन्होंने हरियाणा ही नहीं अपितु देश भर में प्रताडऩा और शोषण का शिकार महिलाओं के आत्म-सम्मान को बढ़ाने पर जोर दिया।

महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर सरकार और संगठन के ठोस प्रयासों से आज प्रदेश लगातार असन्तुलित लिंगानुपात की खाई को पाटने में सफल रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में दिसम्बर, 2015 में पहली बार प्रति हजार लडक़ों पर 900 लड़कियों का आंकड़ा दर्ज किया गया है। आज प्रदेश में 930 बेटियों जन्म ले रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस वर्ग की काबिलियत को समझा है। आज देश में रक्षा मंत्री, विदेश मंत्री की कमान महिला के पास है, वहीं राजनीतिक दृष्टि से भी देश, प्रदेश में आपको बड़े उदाहरण मिल जाएंगे, जहां महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिला है। उन्होंने बेटियों और उनके अभिभावकों से आह्वान किया कि वह समाज और देश को मजबूत बनाने के लिए आगे आएं, तभी हमारा सपना साकार होगा।


कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि तथा आयोजन संयोजक राजीव जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश के लोगों के सोए जमीर को जगाया, जिसका नतीजा है कि आज हरियाणा अन्य राज्यों के मुकाबले सबसे तेजी से लिंगानुपात की खाई को पाट रहा है। बेटियों के जन्म पर कुआं पूजन, जागरूकता रैलियां, रक्षा बंधन पर बेटियों द्वारा चिकित्सकों को रक्षा सूत्र बांधे जाने, स्कूलों में बेटियों से ध्वजारोहण कराने जैसे आयोजन हरियाणा के लोगों की प्रतिबद्धता को दिखा रहे हैं। उन्होंने बेटियों के आगे बढऩे के लिए शिक्षकों को भी बेहतर प्रयास करने तथा सकारात्मक वातावरण तैयार करने का आह्वान किया। इसके बाद स्कूल की ग्यारहवीं तथा बारहवीं कक्षा की छात्राओं ने स्कूल से लेकर बस स्टैंड तक आभार रैली निकाली। रैली ने छात्राएं बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ से संबंधित स्लोगन के नारे लगाते हुए आमजन को जागरूक कर रही थी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Give daughters a chance to fly said Minister Kavita Jain in sonipat
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: give daughters a chance to fly, minister kavita jain, sonipat latest news, soniapt news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, sonipat news, sonipat news in hindi, real time sonipat city news, real time news, sonipat news khas khabar, sonipat news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved