• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
1 of 1

समाज को जागरूक व सही दिशा देने का काम करें पत्रकार

Journalists work to give society aware and right direction - Nuh News in Hindi

नूंह। जिले के लघु सचिवालय में ब्रह्मांण के आदि पत्रकार देवर्षि नारद मुनि की जयंती मनाई गई। इस समारोह में उपायुक्त मनीराम शर्मा मुख्य अतिथि तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार मुख्य वक्ता रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार सुखबीर चौहान ने की।

इस कार्यक्रम में हरियाणा प्रांत के सह प्रचार प्रमुख राजेश कुमार, विभाग प्रचार प्रमुख अनिल कश्यप, विभाग प्रचारक शिव कुमार, भिवानी विभाग के प्रचार प्रमुख कैलाश समेत विभिन्न लोगों द्वारा पत्रकारिता विषय पर अपने उद्बोधन रखे गए।

उपायुक्त मनीराम शर्मा ने कहा कि आज वे जो कुछ भी हैं पत्रकारों के कारण हैं। क्योंकि जब वे बहरे थे और आईएएस बनने के लिए संघर्ष कर रहे थे तो पत्रकारों ने उन्हें पूरा सहयोग किया।

मेवात जिले को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) बनाने, मिशन इंद्रधनुष के लिए लोगों को जागरूक करने जैसे अभियानों में मेवात के पत्रकारों ने सकारात्मक भूमिका निभाई है।

आरएसएस के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार ने कहा कि पत्रकारिता एक ऐसा विषय है जो समाज को सही व गलत दिशा दे सकता है। आज अखबार, टीवी चैनल, सोशल मीडिय़ा से समाज का बहुत बड़ा वर्ग जुड़ा हुआ है। मीडिय़ा जगत की बातों पर प्रत्येक व्यक्ति विश्वास करता है। इसलिए मीडिय़ा जो खबर चलाता या छापता है, वह लोगों के लिए सत्य होती है। इसलिए पत्रकारों का दायित्व बनता है कि वे अपने इस कार्य को पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ तथा तथ्यों को जांच-परखकर कर प्रस्तुत करें। उनकी एक छोटी-सी गलती समाज में बहुत बड़ा तूफान खड़ा कर सकती है।

देवर्षि नारद ने हमेशा ही लोगों को धर्म आधारित जीवन जीने के लिए प्रेरित किया। समाज व धर्म की रक्षा के लिए वे देवताओं से भी भिड़ जाते थे। आज के युग में पत्रकार समाज की समस्याओं व भलाई के लिए शासन-प्रशासन से भी टक्कर लेते हैं तो कई बार खबर करते-करते पत्रकार खुद खबर बन जाते हैं। वहीं आज के युग में पत्रकारों पर लगातार उंगलियां भी उठती रहती हैं। क्योंकि पत्रकारिता के क्षेत्र में कुछेक स्वार्थी व गलत लोगों के घुस जाने के कारण पूरी पत्रकार बिरादरी को लोग गलत निगाहों से देखने लगे हैं। ऐसे में पत्रकारों को चाहिए कि वे सकारात्मक पत्रकारिता करें, समाज को जागरूक व सही दिशा देने का काम करें। समस्याओं के साथ-साथ जो भी अच्छी चीजें समाज में घटित हों, उनका भी प्रकाशन बराबर होना चाहिए, क्योंकि इससे लोगों को प्रेरणा व उत्साह मिलता है। समारोह में सभी पत्रकारों को स्मृति चिन्ह देकर उन्हें समाज को सही दिशा देने के लिए प्रेरित किया गया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Web Title-Journalists work to give society aware and right direction
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved