• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

एनडीआरआई में हुआ हिन्दी चेतना मास-2017 का शुभारंभ

Launch of Hindi Chetna Mass 2017 at NDRI in karnal - Karnal News in Hindi

करनाल। शुक्रवार को एनडीआरआई में राजभाषा एकक की ओर से हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में हिन्दी चेतना मास-2017 का शुभारंभ किया गया। एनडीआरआई के निदेशक डा. आरआरबी सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर देशभक्ति गीतगायन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इसमें संस्थान के वैज्ञानिक, तकनीकीशियन, प्रशासनिक अधिकारी एवं कर्मचारियों सहित नराकास के सदस्य कार्यालयों के प्रतिनिधियिों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया और प्रवीन कुमार प्रथम, डा. अश्विनी कुमार द्वितीय, अनिल तृतीय स्थान पर रहे। इसके अलावा मनजीत सिंह व मयंक कुमार को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया।
डा. आरआरबी सिंह ने कहा कि राजभाषा हिन्दी ज्ञान, विज्ञान, शिक्षण एवं प्रशिक्षण को जन-मानस तक पहुंचाने का साधन है। भारत में हिन्दी एक ऐसी भाषा है जिसमें भारतीय जनमानस की संवेदनाओं को अभिव्यक्त करने का सामथ्र्य है। डा. सिंह ने संस्थान के वैज्ञानिकों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों से राजभाषा हिन्दी के प्रचार एवं प्रसार की दिशा में एवं भारत सरकार, राजभाषा विभाग के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सार्थक प्रयास करने का आह्वान भी किया।
संयुक्त निदेशक अनुसंधान डा. बिमलेश मान ने कहा कि हिन्दी ने ही संपूर्ण राष्ट्र को एकता के सूत्र में पिरोने का काम किया। संयुक्त निदेशक प्रशासन व कुलसचिव सुषांत साहा ने कहते हैं कि राजभाषा के प्रति प्रेम हमारे राष्ट्र प्रेम को भी मजबूत बनाता है। हिन्दी सरकार और जनता के बीच की कड़ी है। वित नियंत्रक डीडी वर्मा ने बतलाया कि अन्य कार्यो के साथ साथ राजभाषा के प्रचार, प्रसार एवं कार्यान्वयन का दायित्व भी हमें मन से स्वीकार करना चाहिए।
मुख्य प्रशासनिक अधिकारी एवं समिति के समन्वयक केपीएस गौतम ने मंच-संचालन के साथ-साथ धन्यवाद प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया और सबसे यह प्रार्थना की कि वे राजभाषा हिन्दी को उत्सवों, आयोजनों एवं पखवाड़ों से निकलकर जन-मानस की भाषा बनाने में अपना-अपना सहयोग प्रदान करें। सहायक निदेशक-राजभाषा राकेश कुमार कुशवाहा ने संस्थान में राजभाषा हिन्दी के प्रचार, प्रसार एवं कार्यान्वयन के बढ़ते कदमों पर संक्षेप में प्रकाश डाला और सभी को राजभाषा हिन्दी में कार्य करने के लिए अभिप्रेरित किया। इस अवसर पर विभिन्न विभागाध्यक्ष, वैज्ञानिक, प्रशासनिक अधिकारी तथा कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Launch of Hindi Chetna Mass 2017 at NDRI in karnal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: launch of hindi chetna mass 2017, ndri news, karnal latest news, hindi divas special, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, karnal news, karnal news in hindi, real time karnal city news, real time news, karnal news khas khabar, karnal news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved