• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कैथल जिले में 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक सफाई पखवाड़ा

Pakhwada cleansing from September 15 to October 2 in Kaithal district - Kaithal News in Hindi

कैथल। संपूर्ण कैथल जिला को जिला वासियों के सहयोग से खुले में शौच मुक्त तथा बेसहारा पशुओं से मुक्त कर दिया गया है। उपायुक्त सुनीता वर्मा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र को पहले ही खुले में शौच मुक्त किया जा चुका है, जबकि शहरी क्षेत्र को भी अब पूरी तरह खुले में शौच मुक्त कर दिया गया है। जिला को हराभरा व सुंदर बनाने के लिए 15 सितंबर से 2 अक्तूबर तक सफाई सेवा पखवाड़ा चलाया जाएगा, जिसमें हर जिला वासी के सक्रिय सहयोग की आवश्यकता होगी।



उपायुक्त स्थानीय लघु सचिवालय स्थित सभागार में प्रैस प्रतिनिधियों से प्रैस से मिलिए कार्यक्रम में रूबरू थी। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह, सभी उपमंडलाधीश कमलप्रीत कौर, सुरेंद्र पाल तथा जगदीप सिंह के अतिरिक्त अन्य संबंधित अधिकारी भी मौजूद रहे। उपायुक्त ने कहा कि जिला में 2053 बेसहारा पशुओं को विभिन्न गऊशालाओं व नंदीशालाओं में छोड़ा गया है। कैथल नगर परिषद के अतिरिक्त चारों नगर पालिका क्षेत्रों से बेसहारा पशुओं को पकडक़र नंदीशालाओं व गऊशालाओं में आश्रय दिया गया है तथा इन पशुओं के खाने-पीने का समाज के सहयोग से प्रबंध किया गया है।


उन्होंने कहा कि कैथल के भैणीमाजरा गांव में 10 एकड़ भूमि में कपिस्थल नंदी गऊशाला स्थापित करके 1250 पशुओं को छोड़ा गया है। चीका में 2 एकड़ में गऊशाला स्थापित करके 275 पशुओं का छोड़ा गया है। अन्य 27 पशुओं को अन्य गऊशालाओं में छोड़ा गया है। कलायत में 350 पशुओं, राजौंद में 76 पशुओं तथा पूंडरी में 90 पशुओं को विभिन्न गऊशालाओं में छोड़ा गया है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिला को खुले में शौच मुक्त तथा बेसहारा पशुओं से मुक्त रखने के लिए निरंतर कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि भागल व फरल में भी गऊशालाएं स्थापित की जा रही हैं।



सुनीता वर्मा ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा 2 अक्तूबर तक मनाए जा रहे सफाई सेवा पखवाड़े के दौरान आम जन को अभियान के साथ जोड़ा जाएगा। पखवाड़े के दौरान 17 सितंबर को श्रम दान भी करवाया जाएगा। किसी भी कार्य की सफलता के लिए जिला प्रशासन को जन सहयोग की हमेशा आवश्यकता रहेगी। प्रशासन द्वारा जिला को साफ-सुंदर व हराभरा बनाने के लिए सफाई सेवा पखवाड़ा व विशेष पौधा रोपण अभियान शुरू किए गए हैं। पौधा रोपण अभियान के तहत हर ग्राम पंचायत द्वारा पौधे लगाए गए। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे पौधा रोपण के बाद इन पौधों की उचित देखभाल भी करें, ताकि यह पौधे पेड़ बनकर हरियाली को बढ़ाने के साथ-साथ पर्यावरण को भी स्वच्छ रखें।



उपायुक्त ने प्रैस प्रतिनिधियों के प्रश्रों का जवाब देते हुए कहा कि संवाद करने से हर समस्या के निवारण में मदद मिलती है। बैंकों व अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के बाहर वाहन पार्क करने से होने वाले जाम की स्थिति के बारे में पुलिस अधीक्षक से विचार-विमर्श करके आवश्यक कदम उठाए जाएंगे, ताकि लोगों को आवाजाही में दिक्कत न हो। उन्होंने नगर परिषद व नगर पालिकाओं के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे प्रैस प्रतिनिधियों को वांछित सूचना समय पर उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। प्रैस प्रतिनिधियों की फोन कॉल का जवाब न देने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिला वासियों को डेंगू, मलेरिया, जापानी बुखार आदि से बचाव के लिए निरंतर जागरूक किया जा रहा है। उपायुक्त ने कहा कि नगर में अवैध रूप से लगाए गए होर्डिंग और मोबाईल नेटवर्क के टॉवर के बारे में सर्वे का काम पूरा किया जा चुका है। यदि मोबाईल टॉवर की रेडियेशन निर्धारित मानकों के अनुरूप नही हुई तो ऐसे टॉवरों को संबंधित नगर परिषद व नगर पालिकाओं द्वारा हटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगर मे विभिन्न सडक़ों पर लगाए गए अवैध होर्डिंग्स व बैनर्स तुरंत हटाए जाएंगे, यदि फिर भी कोई अवैध होर्डिंग लगाएंगे तो उनके विरूद्ध संपत्ति निरूपण अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।



अतिरिक्त उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि सलम एरिया में जहां व्यक्तिगत शौचालयों की कमी थी, उन क्षेत्रों में सामुदायिक शौचालय बनाए जा रहे हैं। अभी तक प्रशासन द्वारा 121 स्थान चिन्हित किए गए हैं, जिनमें से 70 स्थानों पर सामुदायिक शौचालय बनाए जा चुके हैं। विभिन्न औद्योगिक ईकाईयों में काम करने वाले मजदूरों के लिए संबंधित ईकाईयों के मालिकों से अनुरोध करके शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खुले में शौच करने पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि खुले में शौच मुक्त करने के लिए आम लोगों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों मे पंचायतें भी आगे आई हैं। कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि जिला में शीघ्र ही जनता की समस्याओं के समाधान के लिए मोबाईल एप्लीकेशन लांच किया जाएगा, जिसमें कोई भी नागरिक अपनी समस्याएं व सुझाव दे सकता है। उन्होंने बताया कि इस एप्लीकेशन में नगर परिषद व नगर पालिकाओं में उपयोग किए जाने वाले जन्म प्रमाण-पत्र आदि के फार्म अपलोड किए जाएंगे। उन्होंने जिला के प्रैस प्रतिनिधियों का स्वच्छ भारत मिशन तथा बेसहारा पशु प्रबंधन में पूर्ण सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर संबंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Pakhwada cleansing from September 15 to October 2 in Kaithal district
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pakhwada cleansing, from september 15 to october 2, kaithal district, haryana latest news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kaithal news, kaithal news in hindi, real time kaithal city news, real time news, kaithal news khas khabar, kaithal news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved