• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

विमुक्त एवं घुमंतु जातियों के राशन कार्ड बनेंगे-सीएम खट्‌टर

Ration cards of free and marginal caste will be created said CM maohar lal Khattar - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि खाद्य एवं पूर्ति विभाग द्वारा विमुक्त एवं घुमंतु जातियों के राशन कार्ड कैंप लगाकर बनाए जाएंगे ताकि उनके स्थाई नागरिक होने की पहचान बन सके।

मुख्यमंत्री आज चंडीगढ़ में सीएम निवास पर विमुक्त एवं घुमंतु जातियों के प्रदेशभर से आए प्रतिनिधियों से सीधा संवाद करने के अवसर पर बोल रहे थे। इस अवसर पर हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्ण कुमार बेदी,अनुसूचित जातियां एवं पिछड़ा वर्ग विभाग के प्रधान सचिव श्री अनिल कुमार,स्टेट अर्बन लाइवलीहुड मिशन के मिशन डायरेक्टर श्री नितिन यादव,विमुक्त,घुमंतु,अर्ध घुमंतु एवं टपरीवास जाति मामले हरियाणा की समिति के चेयरमैन व हरियाणा भाजपा के मीडिया इंचार्ज श्री राजीव जैन, विमुक्त घुमंतु विकास बोर्ड के चेयरमैन डॉ. बलवान सिंह समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने लोगों को आपसी प्रेम व सदभाव से आगे बढ़ने का आहवान करते हुए कहा कि राज्य सरकार विमुक्त एवं घुमंतु जातियों के कल्याण के लिए निरंतर प्रयासरत है। पिछड़ा वर्ग में शामिल जातियों को अनुसूचित जाति वर्ग में शामिल करने के लिए क्रिड का सर्वे हो चुका है,अब इसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी और संशोधन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ब्लॉक स्तर पर अंत्योदय अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है जो कि अनुसूचित जाति,पिछड़ा वर्ग तथा गरीब तबके के अन्य लोगों के लिए शुरू की गई योजनाओं की लोगों को जानकारी देंगे तथा लाभ देने के लिए उनकी सहायता करेंगे।

घुमंतु जाति के लोगों से उनके उत्थान के लिए सुझाव लेते हुए सीएम ने कहा कि हमारे मन में गरीब के प्रति संवेदना है। इस संवेदना के कई कारण हैं,मैंने अपने ग्रामीण जीवन में सामान्य व्यक्ति की पीड़ा को नजदीक से देखा है। मैं भी मेहनत करके आगे बढ़ा हूं। उन्होंने कहा कि बेशक मैं यहां (सीएम पद पर) हूं परंतु मेरी संवेदनाएं आज भी वही हैं। उन्होंने लोगों को परिश्रम करके आगे बढ़ने के लिए पे्ररित किया और कहा कि आप लोगों को भी संघर्षशील बनना है और अपने व्यक्तित्व का विकास करके स्वयं को तथा समाज को आगे बढ़ाना है।

उन्होंने लोगों की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि तीन साल पहले जब वर्तमान सरकार बनी थी तो आप लोगों को भी शायद नहीं पता था कि ये सरकार कैसा काम करेगी। अब तो पता चल गया होगा,जिस पर लोगों ने मुख्यमंत्री के समर्थन में हाथ हिलाकर सरकार के कार्याें पर मोहर लगाई। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय के आदर्शों पर चलते हुए पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचाकर समरस व सुखी समाज बनाने की ओर अग्रसर है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा विमुक्त एवं घुमंतु जातियों के कल्याण में उठाए जा रहे कदमों की सराहना करते हुए कहा कि वर्तमान मुख्यमंत्री घुमंतु जाति के हितों के सच्चे रखवाले हैं। इन जातियों के अलावा अन्य जातियों के गरीब बच्चों के लिए 11 जिलों में होस्टल खोले जा रहे हैं। स्वरोजगार के लिए बिना गारंटी के 1.50 लाख रूपए तक लोन दिया जा रहा है। उन्होंने लोगों से विपक्षी दलों के बहकावे में न आने का आहवान करते हुए कहा कि विपक्षी दलों के नेताओं ने पूर्व की सरकारों में गरीब लोगों को काफी ठगा है।

इस अवसर पर विमुक्त एवं घुमंतु जातियों के प्रतिनिधियों ने विमुक्त,घुमंतु,अर्ध घुमंतु एवं टपरीवास जाति मामले हरियाणा की समिति के चेयरमैन व हरियाणा भाजपा के मीडिया इंचार्ज श्री राजीव जैन के कार्याें की भी काफी सराहना की और कहा कि श्री जैन ने गरीब तबके की इन जातियों को एकत्रित करके उनको अधिकार दिलाने व उत्थान करने की दिशा में अहम भूमिका निभाई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Ration cards of free and marginal caste will be created said CM maohar lal Khattar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ration cards of free and marginal caste will be created, cm maohar lal khattar, haryana goverment, food and supply department, ml khattar, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved