• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दिवाली से पहले करनाल, सोनीपत और अंबाला में सीवरेज प्रबंधन दुरुस्त होगा

Prior to Diwali sewerage management will be done in Karnal, Sonipat and Ambala - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। दीवाली से ठीक पहले हरियाणा के तीन शहरों में गंदे पानी की समुचित निकासी और सीवरेज प्रबंधन प्रणाली में और अधिक सुधार लाने से लाखों नागरिकों को लाभ पहुंचेगा। अमु्रत योजना के तहत शहरी स्थानीय निकाय विभाग 436 करोड़ रुपये की लागत से करनाल, सोनीपत और अंबाला में सीवरेज प्रबंधन को दुरुस्त करेगा और इसके लिए ठेकेदार एजेंसी का चयन हो गया है।

हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में शहरों में लोगों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जा रहा है, जिसके लिए उन्होंने कायाकल्प एवं शहरी रूपांतरण के लिए अटल मिशन शुरू किया है। अब यही योजना हरियाणा के शहरी इलाकों में ढांचागत विकास को व्यवस्थित कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। उन्होंने बताया कि करनाल, सोनीपत और अंबाला में अमु्रत योजना के माध्यम से 436 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर सीवरेज प्रबंधन को सुधारने के लिए ठेका एजेंसी को अलाट कर दिया गया है।

कविता जैन ने बताया कि करनाल में सीवरेज प्रबंधन पर 178 करोड़ रुपये की राशि खर्च करके व्यवस्था को बेहतर बनाया जाएगा। इस राशि से दो साल की समय अवधि में 180 किलोमीटर लंबी सीवरेज लाइन बिछाई जाएगी, जिसमें साढे दस हजार मेनहोल बनाए जाएंगे, जबकि 9216 घरों के सीवरेज कनैक्शन किए जाएंगे। इसी प्रकार, अंबाला में 144 करोड़ रुपये की राशि खर्च करते हुए 150 किलोमीटर लंबी सीवरेज लाइन का ढांचागत विकास किया जाएगा, इसमें 8 हजार 875 मेनहाल बनाए जाएंगे और 10 हजार 879 घरों को सीवरेज कनेक्शन दिए जाएंगे।
कविता जैन ने बताया कि सोनीपत में गंदे पानी की निकासी के लिए लाइन बदलने, बढ़ती शहरी आबादी के मुताबिक नई लाइन बिछाने और इसके सुचारू तौर पर संचालन के लिए 114 करोड़ रुपये का ठेका दिया गया है। उन्होंने कहा कि सोनीपत में 200 से 300 एम क्षमता की 154 किलोमीटर सीवर लाइन तथा 400 एमएम से 1800 एमएम क्षमता की 22.5 किलोमीटर लाइन बदली जाएगी। उन्होंने बताया कि शहर में नागरिकों की जरूरत के अनुरूप इन लाइनों पर 10 हजार के करीब मेनहाल बनाए जाएंगे, जबकि 12 हजार सीवर कनेक्शन दिए जाएंगे। सीवरेज लाइन बदलने के काम के लिए डेढ साल की समय सीमा निर्धारित की गई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Prior to Diwali sewerage management will be done in Karnal, Sonipat and Ambala
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: prior to diwali sewerage management, plan will be done in karnal, sonipat and ambala, haryana govermennt, minister kavita jain, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved