• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कार्यालयों में कागज का कम से कम इस्तेमाल करें-मुख्य सचिव

make sure Use the less work of paper in the offices said Chief Secretary - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने अपने कार्यालयों में कागज का कम से कम प्रयोग करने तथा ऊर्जा व पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी ने आज इस सम्बंध में सभी विभागाध्यक्षों को एक परिपत्र जारी किया है, जिसके अनुसार कार्यालयों में कागज के इस्तेमाल में कमी लाने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया गया है कि अब नोट कागज या नोटशीट के दोनों तरफ टाइप किए या लिखे जाएंगे। इसके अलावा, टाइपिंग सिंगल स्पेस में की जाएगी। उन्होंने बताया कि आदेशों, कार्यालय ज्ञापन आदि के माध्यम से जारी किए जाने वाले नीतिगत निर्देश या दिशा-निर्देश संबंधित मंत्रालय, विभाग या संगठन की आधिकारिक वैबसाइट पर अपलोड किए जाने चाहिए।

ऐसे संचार की हार्डकॉपी की संख्या आवश्यकतानुसार कम से कम की जा सकती है। यदि प्रारूप पठनीय है और इसमें कोई अशुद्धि नहीं है तो कार्यालय प्रतियां पुन: टाइप नहीं की जानी चाहिए।
सभी प्रशासकीय सचिवों तथा विभागाध्यक्षों, मंडलायुक्तों, पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार, प्रदेश के सभी उपायुक्तों, सभी बोर्डों और निगमों के प्रबंध निदेशकों व मुख्य प्रशासकों तथा प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रारों को इन निर्देशों का अक्षरश: पालन करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि कागज, पर्यावारण और ऊर्जा की बचत की जा सके।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-make sure Use the less work of paper in the offices said Chief Secretary
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: make sure use the less work of paper in the offices, chief secretary, haryana goverment, ds dhasei, chandigarh latest news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved