• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

लाला लाजपतराय एनीमल हसबेंडरी का कोर्स करने वालों को पेट एनीमल सेंटर में मिलेगी इंटर्नशिप

Lala Lajpatraani Animal Husbandry course will be offered internship at the Pet Animal Center - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने हिसार स्थित लाला लाजपत राय यूनिवर्सिटी ऑफ वैटरनरी एंड एनीमल साईंस से ‘बैचलर इन वैटनरी साईंस एंड एनीमल हसबेंडरी’ का कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को एक महीने की इंटर्नशिप पंचकूला के ‘पैट एनीमल मेडिकल सैंटर’ में करवाने का निर्णय लिया है।

यह निर्णय आज हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस ढ़ेसी की अध्यक्षता में आयोजित ‘पैट एनीमल हैल्थ सोसायटी’ पंचकूला की शासन परिषद की चौथी बैठक में लिया गया। इस अवसर पर सोसायटी को प्रति वर्ष दी जाने वाली वित्तीय सहायता को दस लाख से बढ़ाकर 30 लाख करने का भी फैसला लिया गया।

बैठक में मुख्य सचिव को बताया गया कि ‘पैट एनीमल हैल्थ सोसायटी’ पंचकूला द्वारा संचालित ‘पैट एनीमल मैडिकल सैंटर’ पूरे ट्राइसिटी में एकमात्र ऐसा सरकारी केंद्र है जहां पालतू जानवरों के लिए उत्कृष्टï स्तर की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध है। इस केंद्र में पालतू जानवरों के लिए जहां डिजिटल एक्स-रे,अल्ट्रासाऊंड, बोन-प्लेङ्क्षटग,एंडोस्कॉपी व कई प्रकार के आप्रेशन किए जाने की व्यवस्था है वहीं डॉग-स्पॉ व कुत्ते,बिल्ली जैसे पालतू जानवरों के लिए लघु अवधि के लिए हॉस्टल की तरह रखने की भी सुविधा है। जो लोग कुछ दिन के लिए शादी-ब्याह जैसे अवसरों या छुट्टिïयों में घुमने के लिए कहीं बाहर जाते हैं तो वे अपने पालतू जानवरों को इस केंद्र में छोडक़र जाते हैं, ऐसे लोगों से फीस लेकर उन जानवरों के खाने-पीने व देखभाल आदि की व्यवस्था की जाती है।

बैठक में यह भी जानकारी दी गई कि ‘पैट एनीमल मैडिकल सैंटर’ में वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान जनवरी 2018 तक 20874 ओ.पी.डी हुई तथा आवश्यकता अनुसार 309 केस सर्जरी के किए गए। इसी प्रकार,इस दौरान 2294 लैबोरट्री टैस्ट व 1123 पालतू जानवरों के एक्स-रे एवं अल्ट्रासाऊंड किए गए। सैंटर में स्थित डॉग-होस्टल में 469 कुत्तों को होस्टल की सुविधा मुहैया करवाई गई। बैठक में यह भी बताया गया कि जानवरों की चिकित्सा संबंधी कोर्स के बाद इंटर्नशिप करने वाले सरकारी व प्राइवेट संस्थानों के विद्यार्थियों के लिए ‘पैट एनीमल मैडिकल सैंटर’ में होस्टल की भी सुविधा है। इस अवसर पर बैठक में हरियाणा वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी. राघवेंद्रा राव, पशु पालन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी. के महापात्रा, पशुपालन विभाग के निदेशक डॉ. जी.एस जाखड़ के अलावा विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Lala Lajpatraani Animal Husbandry course will be offered internship at the Pet Animal Center
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana news, lala lajpatraani animal husbandry course, offered internship pet animal center, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved