• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सरकार ने एमडी, एमएस, एमडीएस में एडमिशन के लिए नीति निर्धारित की

Government has set a policy for admission in MD, MS, MDS - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। हरियाणा सरकार ने शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए प्राइवेट विश्वविद्यालयों (एसजीटी यूनिवर्सिटी बुढेड़ा, गुरुग्राम) सहित, सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, निजी चिकित्सा एवं दंत शैक्षणिक संस्थानों में स्नातकोत्तर कोर्सों यानि एमडी, एमएस पीजी डिप्लोमा और एमडीएस में दाखिले के लिए अपनाई जाने वाली दाखिल प्रक्रिया अधिसूचित की है। यह भी अधिसूचित किया गया है कि इस अधिसूचना के अन्तर्गत कवर सरकारी संस्थानों में 50 प्रतिशत सीटें नीट पीजी 2018 और नीट एमडीएस 2018 की अखिल भारतीय मैरिट श्रेणी को दी जाएंगी और शेष 50 प्रतिशत सीटें नीट पीजी 2018 और नीट एमडीएस 2018 की हरियाणा राज्य मैरिट श्रेणी के तहत दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्थित सस्थानों से एमबीबीएस या बीडीएस कोर्स उतीर्ण करने वाले उम्मीदवारों के लिए 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित (संस्थागत अधिमान) होंगी। इसी प्रकार, 3 प्रतिशत सीटें लोकोमोटर डिसएबिलिटी ऑफ लोअर लिम्बस उम्मीदवारों के लिए आरक्षित की जाएंगी।
प्रवक्ता ने बताया कि पीजी डिप्लोमा कोर्सों में 50 प्रतिशत सीटें राज्य सरकार, सरकारी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और स्वायत निकायोंं के तहत सेवारत डाक्टरों, जिन्होंने राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित दुर्गम और दूरस्थ क्षेत्रों में कम से कमी तीन वर्षों तक सेवा की हो, के लिए आरक्षित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस श्रेणी के तहत पीजी डिप्लोमा कोर्सों में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को उनके नियोक्ता द्वारा प्रायोजित किया जाएगा। यह भी अधिसूचित किया गया है कि इस अधिसूचना के तहत कवर निजी संस्थानों में 50 प्रतिशत सीटों को ओपन मैरिट कैटागिरी के तहत भरा जाएगा और शेष 50 प्रतिशत सीटों को मैनेजमेंट कैटागिरी के तहत भरा जाएगा।

उन्होंने कहा कि पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय रोहतक को प्रदेश में वर्णित सभी संस्थानों में दाखिले के लिए नीट पीजी 2018 और नीट एमडीएस 2018 की मैरिट के अनुसार संयुक्त केंद्रीयकृत काउंसलिंग संचालन के लिए प्राधिकृत किया गया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Government has set a policy for admission in MD, MS, MDS
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana news, chandigarh news, government set a policy, admission in md, ms, mds, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved