• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

81 कम्पनियों से बिजली खरीदी जा रही, किसी भी राज्य को बिजली नहीं बेची जा रही

Electricity is being procured from 81 companies electricity is not being sold to any state - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में मौसम के आधार पर 3000 मैगावाट से 9800 मैगावाट तक बिजली की आवश्यकता है। इसके अलावा, प्रदेश में सभी स्रोतों से अनुबंधित बिजली 11085.3 मैगावाट है।
मुख्यमंत्री ने यह जानकारी हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन अधिवेशन के दौरान विधायक श्री कर्ण सिंह दलाल द्वारा पूछे गये एक प्रश्न के उत्तर में दी।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में 81 कम्पनियों से अलग-अलग दरों पर बिजली की खरीद की जा रही है और राज्य सरकार द्वारा किसी भी राज्य को बिजली नहीं बेची जा रही। हालांकि, कुछ मामलों में हरियाणा के बिजली निगमों की अन्य राज्यों के निगमों के पास बैंकिंग पावर अवश्य है ताकि अधिक मांग के समय में बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।
विधायक श्री ओम प्रकाश बरवा द्वारा पूछे गये एक प्रश्न का उत्तर देते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बताया कि प्रदेश में निश्चित प्रामाणिक क्षमता वाले बिजली कंडक्टर तैयार किए गये हैं। समय-समय पर आवश्यकतानुसार इन्हें कसा या बदला जाता है और लोहारू विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में भी कंडक्टर को आवश्यकता पड़ने पर बदल दिया जाएगा।
बरवा द्वारा पूछे गये एक अन्य प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने बताया कि किसानों पर तवान तभी लगाया जाता है, यदि वे सिंचाई के अलावा किसी अन्य उद्देश्य के लिए नहरी पानी का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, किसानों द्वारा नहरी पानी के माध्यम से नलकूपों की रिचार्जिंग के मामले सामान्य नहीं हैं और ऐसे मामलों में तवान कभी-कभार ही लगाया जाता है। लोहारू क्षेत्र में चालू वर्ष में दो मामलों में नहरी पानी से नलकूपों की रिचार्जिंग के लिए तवान लगाया गया है। उन्होंने बताया कि इस समय किसानों को नहरी पानी के माध्यम से नलकूपों की रिचार्जिंग की अनुमति देने का कोई प्रस्ताव नहीं है।
विधायक प्रो० रविंद्र बलियाला द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि पहली अप्रैल, 2017 से 12 अक्तूबर, 2017 तक की अवधि के दौरान फतेहाबाद स्टोर में 349.517 किलोमीटर लम्बी बिजली की तारें प्राप्त हुई थी। इसके अतिरिक्त, 282.90 किलोमीटर लम्बी बिजली की तारें स्टोर में पहले से उपलब्ध थी और अप्रैल, 2017 से 605.62 किलोमीटर लम्बी बिजली की तारों का उपयोग किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि चालू वित्त वर्ष के दौरान 65 किलोमीटर लम्बी पुरानी तारें बदली जा चुकी हैं, जोकि 12 अक्तूबर, 2017 तक स्टोर में उपलब्ध हैं। इसके अलावा, विभिन्न क्षमता के 87 नये और 56 पुरानी ट्रांसफार्मर भी फतेहाबाद स्टोर में उपलब्ध हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Electricity is being procured from 81 companies electricity is not being sold to any state
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: electricity is being procured from 81 companies, electricity is not being sold to any state, cm manohar lal khattar, haryana goverment, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved