• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सरकार ने डॉ. नरेन्द्र कुमार को हरियाणा उर्दू अकादमी पंचकूला का निदेशक नियुक्त किया

Dr Narendra Kumar appointed director of Haryana Urdu Academy Panchkula - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री अनिल विज ने आज कहा कि गांव भोडिय़ा खेड़ा के खेल स्टेडियम में प्रशिक्षकों के रिक्त पदों को भरने का एक प्रस्ताव राज्य सरकार के विचाराधीन है।

हरियाणा विधान सभा सत्र के दूसरे दिन आज एक अतारांकित प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि 498 कनिष्ठ प्रशिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को मांग भेजी गई है। आयोग द्वारा चयनित उम्मीदवारों की सूची भेजेे जाने पर प्रशिक्षकों के रिक्त पदों को तुरंत भर लिया जाएगा।

अनिवार्य फसल बीमा के साथ-साथ स्वैच्छिक फसल बीमा लागू करने के संबंध में पूछे गए एक अन्य अतारांकित प्रश्न के जवाब में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा खरीफ 2016 से प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना लागू की गई है। यह योजना ऋ णी किसानों के लिए अनिवार्य और अऋणी किसानों के लिए स्वैच्छिक है।

उन्होंने बताया कि खरीफ 2017 में प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत कुल 602619 किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं जिनमें 600858 ऋणी किसान और 1761 अऋणी किसान शामिल हैं।इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रहे किसानों का जिलावार ब्यौरा देते हुए उन्होंने बताया कि समूह एक के तहत जिला सिरसा, भिवानी, फरीदाबाद, कुरुक्षेत्र, कैथल, पंचकूला एवं रेवाड़ी में कुल 201120 किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं जिनमें 200858 ऋणी किसान और 262 अऋणी किसान शामिल हैं।इसी प्रकार, समूह दो के तहत जिला हिसार, सोनीपत, गुरुग्राम, करनाल, अम्बाला, जींद एवं महेन्दगढ़ में कुल 236121 किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं जिनमें 235240 ऋणी किसान और 881 अऋणी किसान शामिल हैं। समूह तीन के तहत जिला फतेहाबाद, रोहतक, झज्जर, मेवात, पलवल, पानीपत एवं यमुनानगर में कुल 165378 किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं जिनमें 164760 ऋणी किसान और 618 अऋणी किसान शामिल हैं। उन्होंने बताया कि खरीफ 2017 सीजन में किसानों से कुल 122.88 करोड़ रुपये की बीमित राशि एकत्रित की गई है। विकास एवं पंचायत मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत अप्रैल 2015 से लेकर अब तक गोहाना विधान सभा क्षेत्र के गांवों में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के एमआईएस के अनुसार 10655 शौचालयों का निर्माण किया गया है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्ण कुमार ने अप्रैल, 2015 से जून, 2017 तक राज्य में जोड़े गए नए बुढ़ापा पेंशन लाभान्वितों के संबंध में पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में बताया कि इस अवधि के दौरान राज्य में वृद्घावस्था सम्मान भत्ता योजना के अंतर्गत कुल 3,58,733 नए बुढ़ापा पेंशन लाभान्वितों को जोड़ा गया है। इसके अतिरिक्त, 16 अक्तूबर, 2017 तक वृद्घावस्था सम्मान भत्ता के कुल 63,618 आवेदन लम्बित हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Dr Narendra Kumar appointed director of Haryana Urdu Academy Panchkula
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dr narendra kumar appointed director of haryana urdu academy panchkula, panchkula latest news, panchkula update news, haryana goverment, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved