• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

करनाल विधानसभा के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सात करोड़ रुपये के विकास कार्यों की घोषणा

Declaration of Development works of Rs. 7 crore for rural areas of Karnal assembly - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के करनाल, नीलोखेड़ी, असंध और घरौंडा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कई विकास परियोजनाएं घोषित की हैं।

मुख्यमंत्री के ओएसडी अमरजीत सिंह ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री ने करनाल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सात करोड़ रुपये के विकास कार्यों की घोषणा की है।

उन्होंने बताया कि मनोहर लाल ने कैथल रेलवे ब्रिज से चिड़ाव मोड़ तक चार मार्गी सड़क़ बनाने की घोषणा की है तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत करनाल के बसंत विहार में एक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (यूपीएचसी) की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने राम नगर में अस्पताल स्थापित करना, चार मार्गी करनाल-मेरठ रोड के निर्माण तथा हरियाणा में कोर्निया ब्लाइंडनैस दूर करने के लिए कोर्निया के प्रत्यापर्ण हेतु महादेव नेत्र बैंक (पंजीकृत) करनाल को सहायता अनुदान मुहैया करवाने, सैक्टर 16, करनाल में अस्पताल का निर्माण कार्य पूरा करवाने, बार कार्यालय, करनाल के लिए भूमि आबंटित करने, सैक्टर 16, करनाल में सामुदायिक केन्द्र को पूरा करवाने तथा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा भूमि उपलब्ध करवाए जाने पर सैक्टर 16, करनाल में प्राइमरी स्कूल स्थापित करने की भी घोषणा की है।

अमरजीत सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री ने करनाल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए भी कई अन्य विकास कार्यों की घोषणा की है, जिनमें करनाल-इन्द्री-लाडवा-रादौर-यमुनानगर के लिए चार मार्गी सडक़ का निर्माण, करनाल-सिंघरा-निसिंग-कैथल रोड की फोरलेनिंग तथा गांव काछवा के सरकारी स्कूल में आठ कमरों और विज्ञान प्रयोगशाला का निर्माण शामिल है। इसके अलावा, उन्होंने नियमों में ढील देते हुए राजकीय उच्च विद्यालय देवीपुर को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के रूप में अपग्रेड करने तथा करनाल में चालक प्रशिक्षण सुरक्षा संस्थान स्थापित करने की भी घोषणा की है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि सैक्टर 7 और 8 के लिए अतिरिक्त ट्रांसफार्मरस का प्रावधान किया जाएगा और सैक्टर 7, करनाल में लटकते बिजली के तारों को ऊपर उठाया जाएगा। इसके अलावा, उन्होंने नरसी गांव, सैक्टर 32, करनाल को नगर निगम में शामिल करने, शहीद वीर सावरकर भवन के लिए भूमि उपलब्ध करवाने, गोविंद नगर कालोनी, करनाल में नाले की सफाई करवाने तथा रामनगर में वाल्मीकि धर्मशाला बनवाने लिए अनुदान मुहैया करवाने की भी घोषणा की। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि करनाल शहर में विभिन्न स्थानों पर स्थापित किए जाने वाले द्वारों के नामकरण पर भी विचार किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री ने वार्ड नम्बर 15, प्रीतम नगर, करनाल में पार्क के निर्माण, नवयुग स्कूल के निकट पार्क के सौंदर्यकरण, राम नगर क्षेत्र में स्वामी विवेकानंद स्मारक तथा पार्क के निर्माण, करनाल के एंटरेंस पर लिबर्टी चौक के लिए भूमि के पुन: आबंटन, शिवपुरी में श्री सेवक सभा मंदिर में पार्किंग तथा बाथरूम के निर्माण, गोगड़ीपुर से पिंगली तक सडक़ निर्माण, सैदपुर पहुंच मार्ग तथा डाबरी कलामपुर पहुंच मार्गके निर्माण, काछवा से डेरा पंजाबियां रोड तक सडक़ निर्माण, कलामपुर से काछवा तक सडक़, काछवा पहुंच मार्ग, करनाल-कैथल रोड, केकेएसके रोड से जरीफा विरान, केकेएसके रोड से पुंडरक तथा शाहपुर से कलामपुर तक सडक़ निर्माण की भी घोषणा की।

अमरजीत सिंह ने बताया कि नीलोखेड़ी विधानसभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को नागरिक अस्पताल में अपग्रेड करने तथा नीलोखेड़ी के अस्पताल में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने, मैपिंग के बाद निसिंग में कन्या महाविद्यालय के निर्माण, निगधू में गीता विद्या मंदिर के स्थल से लगते रोड और सीवर के निर्माण, गांव पधाणा में खेड़ी मान रोड पर लोक निर्माण विभाग की सडक़ पर नाले तथा आरसीसी क्रॉसिंग तथा तरावड़ी में रेलवे अंडरपास के निर्माण की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने एनकेडी रोड से गांव ख्वाजा अहमदपुर तक सडक़ निर्माण, रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म के निर्माण तथा जीटी रोड पर काली माता मंदिर निकट अंडरपास का निर्माण, नीलोखेड़ी-करसा ढांड रोड की फोरलेनिंग और तरावड़ी तथा निसिंग में नये विश्राम गृह बनाने की भी घोषणा की।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने तरावड़ी में बसों के रुकने के लिए पंचिंग स्टैंड की स्थापना तथा अग्निशमन केन्द्र भवन के निर्माण, गांव भैणीखुर्द में बस क्यू शैल्टर स्थापित करने, नीलोखेड़ी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 10 करोड़ रुपये के विकास कार्यों, गांव जम्बा में खेल स्टेडियम, तरावड़ी में राजकीय महाविद्यालय, गोंदर में मंचूरी से घलारपुर तक सडक़ निर्माण, गोंदर में नौशारी वाली सडक़ के नाम से नई सडक़ के निर्माण तथा निगधू में सीवरेज प्रणाली की स्थापना की भी घोषणा की।

अमरजीत सिंह ने बताया कि असंध विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने गांव बेहोलपुर मुश्तरका में सरकारी स्कूल में दो कमरों के निर्माण, बेहोलपुर से बाजीदा रोडान तक की सडक़ के निर्माण तथा शाहपुर में 100-100 वर्ग गज के प्लाटों में बिजली और पानी की सुविधाएं मुहैया करवाने की घोषणा की। उन्होंने गांव चौगामा और बंदराला में बिजली घर की स्थापना करवाने की भी घोषणा की और कहा कि 33 केवी सबस्टेशन राहड़ा को 132 केवी सबस्टेशन जयसिंहपुरा के साथ जोड़ा जाएगा। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री में जुंडला अनाज मंडी में एक प्लटेफार्म के निर्माण, धनौली से मलिकपुर रोड तक पक्की सडक़, गांव कबूलपुरा खेड़ा से गांव कुरलान तक सडक़, गांव डेरा गामा से गांव खेंडाखेड़ी तक पक्की सडक़, गांव दादुपुर से हेमदा तक पक्की सडक़, खेड़ी मूनक से गांव बाल पबाना तक पक्की सडक़ तथा नरदक माइनर पर बेहोलपुर से गांव बालू तक पक्की सडक़ के निर्माण की भी घोषणा की।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने असंध शहर बाईपास को 33 फुट तक चौड़ा करने, असंध कस्बे में पार्क के निर्माण, जयसिंहपुरा में कालेज खोलने, जलमाणा में विश्राम गृह की मरम्मत करने, सालवन-असंध-मूनक रोड को 10 मीटर तक चौड़ा करने, असंध कस्बे में अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने, असंध में एक्सईएन, हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम का स्थाई पद सृजित करने, असंध से डेरा बलबीर सिंह सरकारी स्कूल तक सडक़ के निर्माण, असंध से गांव मूंध तक सडक़ निर्माण, गांव अरडाना से गांव बाहरी तक सडक़, गांव बधराला से डेरा फत्तूवाला तक सडक़, बिलोना से गांव खुकांडा तक सडक़, बांसा से पिछोलिया तक सडक़ तथा गांव बांसा से गांव पाडा तक सडक़ निर्माण की भी घोषणा की।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने असंध विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 10 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की घोषणा की और कहा कि माइनर 169500 आर पर नरदक से बधराला तक रजवाहे का निर्माण करवाया जाएगा। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने थाल से गांव बाहरी तक पक्की सडक़ के निर्माण, हांसी-बूटाना माइनर के किनारे पर रास्ते के निर्माण, वन भूमि से अनापत्ति प्रमाणपत्र मुहैया करवाने के बाद गांव मूनक से रिफाइनरी तक पक्की सडक़ के निर्माण, गांव मरदांहेड़ी से जींद रोड तक पक्की सडक़, जुंडला से गांव कटलेहड़ी तक पक्की सडक़, करनाल से वाया काछवा डाबरी, कलामपुर, बेहोलपुर, बाली तक बस सेवा शुरू करने, नागरिक अस्पताल असंध में एक्सरे मशीन उपलब्ध करवाने, सर्जन की नियुक्ति तथा बिजली होट लाइन स्थापित करने की भी घोषणा की।

अमरजीत सिंह ने बताया कि घरौंडा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए, मुख्यमंत्री ने विधानसभा क्षेत्र की यमुना बैल्ट के साथ लगते 40 अति पिछड़े गांवों के विकास के लिए 40 करोड़ रुपये के अनुदान की घोषणा की। उन्होंने नई अनाज मंडी घरौंडा में किसान भवन के निर्माण, रेलवे अंडरब्रिज तथा रेलवे रोड़ घरौंडा को जोडऩे वाले रोड,
कुटैलभूएमिया से कुटैल ऊंचासमाना रोड तक सडक़, शेखपुरा जागीर से रसूलपुर काला रोड तक सडक़, अलीपुर खालसा से पुंडरी तक सडक़, मेहमंदपुर-जडौली रोड से कुंजपुरा-मुगल माजरा रोड तक सडक़, बीजना से फुरलक तक सडक़, गंजोगारी से मेरठ रोड तक सडक़ तथा खरकाली बाईपास रोड से जीटी रोड भूसली तक सडक़ निर्माण की भी घोषणा की।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने घरौंडा कस्बे में डिफेंस लैंड को उपमण्डल अधिकारी स्तर तथा स्टाफ के आवासों व कार्यालयों तथा स्टेडियम और पार्क के लिए हस्तांतरित करने की भी घोषणा की। इसके अतिरिक्त उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय घरौंडा में 8वीं तक के विद्यार्थियों के लिए नये ब्लॉक के निर्माण, पनोडी से डींगर माजरा तक सडक़ निर्माण, अरैनपुरा से बसई अकबरपुर तक सडक़, नाबीपुर से बाजीदपुर वाया खिराजपुर सडक़, कलवेहड़ी से छपरा जागीर तक सडक़, डिंगर माजरा से गढी मुलतान तक सडक़, हरसिंहपुरा, केन्द्रीय विद्यालय से गढ सरनाई रोड तक सडक़, झीवरहेड़ी से समाल्हा तक संवर्धन नहर के ऊपर से गुजरने वाली सडक़, उपली से फुरलक तक सडक़, जीटी रोड से शेखपुर खालसा तक सडक़ तथा मलिकपुर से जाटान रोड तक सडक़ के निर्माण की भी घोषणा की।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Declaration of Development works of Rs. 7 crore for rural areas of Karnal assembly
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: declaration of development works of rs 7 crore for rural areas of karnal assembly, haryana goverment, manohar lal khattar news, karnal latest news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved