• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

AICTE की राज्यस्तरीय सेमीनार में इंजीनियरिंग के मॉडल पाठ्यक्रम पर होगी चर्चा

AICTEs state level seminar will discuss the engineering course of engineering - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (एआईसीटीई) द्वारा इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए निर्धारित मॉडल पाठ्यक्रम के क्रियान्वयन को लेकर वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा 15 फरवरी, 2018 को एक राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

एआईसीटीई द्वारा हाल ही में इंजीनियरिंग के ग्रेजुएट व पोस्ट-ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए नया मॉडल पाठ्यक्रम जारी किया गया है और कार्यशाला का आयोजन नये मॉडल पाठ्यक्रम को लेकर बेहतर समझ बनाने तथा इसके प्रभावी क्रियान्वयन के उद्देश्य से किया जा रहा है।

इस सम्बंध में जानकारी देते हुए अधिष्ठाता (संस्थान) प्रो. संदीप ग्रोवर ने आज बताया कि सभी राज्य विश्वेविद्यालयों तथा सम्बद्ध कालेजों के प्रतिनिधियों को कार्यशाला के लिए आमंत्रित किया गया है, जिसका उदघाटन हरियाणा तकनीकी शिक्षा विभाग की मुख्य सचिव ज्योति अरोड़ा करेंगी और कुलपति प्रो. दिनेश कुमार कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

उन्होंने बताया कि एआईसीटीई से प्रो. राजीव कुमार, सलाहकार-1 (पी व एपी) कार्यशाला में मुख्य वक्ता रहेंगे तथा इंजीनियरिंग कालेजों के लिए मॉडल पाठ्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन को लेकर रणनीति बनाने के संबंध में जानकारी देंगे। इसके अलावा, यूजी व पीजी स्तर पर मॉडल पाठ्यक्रम के क्रियान्वयन को लेकर भी विशेषज्ञ व्याख्यान आयोजित किये जाएंगे और संबंधित अहम मुद्दों पर चर्चा की जायेगी।प्रो. ग्रोवर ने बताया कि औद्योगिक जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से एआईसीटीई द्वारा देशभर में इंजीनियरिंग व तकनीकी पाठ्यक्रमों में व्यापक बदलाव किया गया है। नया पाठ्यक्रम व्यावहारिक पहलुओं पर अधिक केन्द्रित है, जिसमें इंजीनियरिंग विद्यार्थियों के लिए थ्योरी के साथ ज्यादा से ज्यादा लैब असाइनमेंट पर बल दिया गया है।

नये पाठ्यक्रम में थ्योरी के लिए आवश्यक के्रडिट को घटाते हुए ग्रीष्मावकाश के दौरान दो से तीन सप्ताह की इंटर्नशिप को जरूरी किया गया है ताकि उन्हें रोजगार के लिए जरूरी कौशल हासिल हो सके। इसके अलावा, आवश्यक इंडक्शन प्रोग्राम तथा वर्चुअल लैब की अवधारणा को भी नये पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया गया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-AICTEs state level seminar will discuss the engineering course of engineering
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana news, chandigarh news, aictes state level seminar will discuss the engineering course of engineering, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved