• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रदेश में 29 नए सरकारी गर्ल्स कालेज खोले जाएंगे

29 new government girls colleges will be opened in the state - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। हरियाणा सरकार ने इस वर्ष राज्य में 29 विभिन्न स्थानों पर नये राजकीय महिला महाविद्यालय खोलने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही हरियाणा प्रत्येक 20 किलोमीटर की दूरी पर ऐसे महाविद्यालय खोलने वाला राज्य बन जाएगा। इसके अतिरिक्त, विद्यार्थियों में विज्ञान विषय को बढ़ावा देने के लिए राज्य में स्थापित किए जा रहे सभी नये महाविद्यालयों में विज्ञान संकाय को अनिवार्य कर दिया गया है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज यहां निकट पंचकूला में स्वामी विवेकानंद की जयंती की स्मृति में ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ के अवसर पर ‘मीट दी सीएम’ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए यह जानकारी दी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में गुणात्मक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ठोस प्रयास कर रही है। प्रदेश में प्रत्येक 20 किलोमीटर की परिधि में महिला महाविद्यालय खोलने के लिए एक योजना तैयार की गई है ताकि हमारी बेटियों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए दूर जाने की जरूरत न पड़े। इस क्रम में, राज्य सरकार ने इस वर्ष खोले जाने वाले 29 स्थानों के महाविद्यालयों के सिवाय ऐसे नये महाविद्यालय खोले हैं।

उन्होंने कहा कि निर्देश जारी किए गए हैं कि ऐसे महाविद्यालय खोलते समय या वर्तमान महाविद्यालय को अपग्रेड करते समय विज्ञान संकाय को उनमें शामिल किया जाए। इससे ग्रामीण विद्यार्थियों को विज्ञान में कैरियर बनाने का अवसर उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की तर्क क्षमता में सुधार लाने के दृष्टिगत खण्ड स्तर पर गणित प्रयोगशालाएं स्थापित करने का भी निर्णय लिया गया है।
स्वामी विवेकानंद की जयंती पर विद्यार्थियों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने उनसे आग्रह किया कि वे स्वामी जी के जीवन से प्रेरणा लें और उनके द्वारा दिखाए गए मार्ग का पालन करें ताकि वे अपने चुने हुए क्षेत्र में सफल हो सकें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी लोगों को अपने जीवन में स्वामी विवेकानंद के उच्च आदर्शों को अपनाने का आह्वान किया। किसी अन्य राजनैतिक दलों के नेताओं ने लोगों को ऐसा करने का आह्वान नहीं किया। वे केवल स्वयं के विकास और अपने निकट सम्बंधियों का विकास करने में लगे रहे। उन्होंने कहा कि आजादी के 70 वर्षों बाद श्री मोदी के गतिशील नेतृत्व में देश में एक परिवर्तन की की हवा चल रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार WIFY (महिला, अवसरंचना और उद्योग, किसानों व युवाओं) के मंत्र के साथ काम कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण, अवसरंचना और उद्योग को सुदृढ़ करने के लिए, किसानों व युवाओं के कल्याण के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। भारत को एक युवा देश बताते हुए उन्होंने कहा कि देश की कुल आबादी का 65 प्रतिशत युवा 35 वर्ष की आयु का है।
उन्होंने कहा कि हाल ही में, नई दिल्ली में केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ हुई बैठक में उनसे हरियाणा में एक केंद्रीय मंत्रालय का कार्यालय खोलने का अनुरोध किया गया ताकि विदेश जाने के इच्छुक युवाओं को उनके कौशल और अनुभव के अनुसार मार्गदर्शन प्रदान किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस कार्यालय की स्थापना के लिए भूमि राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को रोजगारयोग्य बनाने के लिए उनके कौशल विकास को सुनिश्चित किया जाए। राज्य सरकार ने पलवल जिले में एक कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया है जो देश में अपनी तरह का पहला विश्वविद्यालय है। गुरुग्राम में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मिट के दौरान, 450 एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिसमें से 150 एमओयू पर कार्य शुरू हो गया है, जिसने 1.10 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए हैं। राज्य सरकार ने पांच लाख युवाओं को नौकरी प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके अतिरिक्त, राज्य में 22 लाख नये लघु और बड़ी औद्योगिक इकाइयां स्थापित की गई हैं। इस अवसर पर विधायक नामत ज्ञान चन्द गुप्ता और लतिका शर्मा, हरियाणा हाऊसिंग बोर्ड के अध्यक्ष जवाहर यादव, पंचकुला की उपायुक्त गौरी पराशर जोशी, अतिरिक्त उपायुक्त मुकुल कुमार और बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-29 new government girls colleges will be opened in the state
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana news, chandigarg news, 29 new government girls colleges opened in haryana, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved