• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पर्यटन के क्षेत्र में अम्बाला को राष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान मिलेगी-पर्यटन मंत्री

Ambala will get special recognition at the national level in tourism sector said haryana Tourism Minister - Ambala News in Hindi

अंबाला। हरियाणा के पर्यटन मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में जल्द ही अम्बाला को राष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान मिलेगी।
शर्मा आज अम्बाला के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के नौरंगराय तालाब के जीर्णोद्धार और सौन्दर्यकरण के कार्य का शुभारम्भ करने के लिए भूमि पूजन के उपरांत उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अंबाला में पर्यटन क्षेत्र से जुडे़ कई कार्य चल रहे हैं। अम्बाला में 11 करोड़ रूपये की लागत से जहां वामन भगवान के नाम से जुडे़ धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के नौरंगराय तालाब का सौन्दर्यकरण और जीर्णोद्धार किया जा रहा है वहीं 323 करोड़ रूपये की लागत से अम्बाला छावनी में 1857 की क्रांति के शहीदों की स्मृति में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के शहीद स्मारक की स्थापना भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि अम्बाला में ही 7 करोड़ रूपये की लागत से स्वर्ण जयंती प्रवेश द्वार की स्थापना की जा रही है।
इससे पूर्व, शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री ने जिला शिक्षा अधिकारी के पुराने कार्यालय परिसर में शिक्षा सदन की स्थापना के लिए शिलान्यास किया और उन्होंने इस परिसर में ई-लाईब्रेरी का उदघाटन भी किया। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर यह प्रदेश का पहला शिक्षा सदन है जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी, जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी व जिला स्तर के शिक्षा विभाग के अन्य कार्यालय एक ही छत के नीचे स्थित होंगे।
इसके अलावा, शिक्षा मंत्री ने अम्बाला शहर के एक निजी पैलेस में रोटरी क्लब द्वारा आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की । उन्होंने अध्यापकों को सम्मानित करने के उपरांत प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि शिक्षक सम्मान राष्ट्र का सम्मान है। क्योंकि शिक्षक ही विद्यार्थियों के माध्यम से भावी राष्ट्र और समाज को तैयार करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के वर्तमान युग में बच्चों को प्रतियोगी शिक्षा देने के साथ-साथ बेहतर संस्कार भी देने जरूरी हैं। क्योंकि संस्कार के अभाव में किसी भी नागरिक का संपूर्ण व्यक्तित्व विकास संभव नहीं है। उन्होंने इस कार्यक्रम में राजकीय विद्यालयों के 265 अध्यापकों के साथ-साथ प्राईवेट विद्यालयों और महाविद्यालयों के 133 अध्यापकों को भी नेशन अवार्ड से सम्मानित किया। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए जिला शिक्षा अधिकारी उमा शर्मा, सर्व शिक्षा अभियान के परियोजना अधिकारी रविन्द्र कुमार, एसडी कालेज के प्रिंसीपल राजेन्द्र राणा, सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों और आगामी शिक्षा सत्र में 80 प्रतिशत से अधिक परीक्षा परिणाम का लक्ष्य तय करने वाले 70 स्कूल प्रिंसीपलों को भी सम्मानित किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Ambala will get special recognition at the national level in tourism sector said haryana Tourism Minister
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ambala will get special recognition at the national level in tourism sector, haryana tourism minister, ram vilas sharma, haryana goverment, ambala news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved