• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गुजरात में वोटिंग खत्म, दूसरे चरण में हुआ 68.70 फीसदी मतदान

Voting ends in Gujarat second phase election - Ahmedabad News in Hindi

गांधीनगर| गुजरात चुनाव का दूसरा व अंतिम चरण गुरुवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) और आक्रामक कांग्रेस के जुबानी जंग के बीच समाप्त हो गया। पांच बजे चुनाव समाप्त होने तक 2.22 करोड़ मतदाताओं ने करीब 69 प्रतिशत मत डाले। राज्य के उत्तरी और मध्य क्षेत्रों के 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदान हो रहा है। यहां 851 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है।
गुजरात चुनाव के दूसरे व अंतिम चरण के तहत गुरुवार को ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत के बीच दोपहर बाद तीन बजे तक करीब 50 फीसदी मतदान हुआ। एक अधिकारी ने कहा कि कुल मतदान प्रतिशत 70 प्रतिशत से ज्यादा हो सकता है।

सुबह के समय ठंड होने की वजह से मतदान केंद्रों में भीड़ कम नजर आई, लेकिन धूप खिलने से लोगों को ठंड से कुछ राहत मिली, जिसके बाद मतदान ने रफ्तार पकड़ी। दोपहर में लोगों को मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारों में देखा गया।

मोदी ने अहमदाबाद के राणिप क्षेत्र के निशान विद्यालय में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने वोट डालने के बाद कार में सवार होकर स्याही लगी उंगली दिखाते हुए कुछ दूर तक रोड शो किया। इस दौरान वह वहां उमड़ी भीड़ की तरफ हाथ हिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार कर रहे थे।

मतदान के दौरान रोड शो को कांग्रेस ने आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए निर्वाचन आयोग से शिकायत की और कार्यकर्ताओं ने नई दिल्ली में चुनाव आयोग के कार्यालय के बाहर इसके विरोध में प्रदर्शन भी किया।

चुनाव आयोग से रोड शो करने की शिकायत के बाद दोनों पार्टियों के बीच जुबानी जंग काफी तेज हो गई।

चुनाव को लेकर मेहसाणा के विशनगर में हसनपुर गांव में एक ही समुदाय के दो गुटों के बीच झड़प हो गई। पुलिस को बाद में हालात सामान्य करने के लिए मजबूरन लाठीचार्ज करना पड़ा, जिसमें 10 लोग घायल हो गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

बनासकांठा, पाटण, सांबरकांठा, मेहसाणा, गांधीनगर, अहमदाबाद, अरावली, महिसागर, पंचमहल, दाहोद, खेड़ा, आणंद, वडोदरा और छोटा उदयपुर जिलों में सुबह आठ बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई और यह शाम पांच बजे तक जारी रही। कुल 14,523 स्थानों पर 25,575 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

उधर वडोदरा और आसपास के शहरों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में गड़बड़ी को लेकर निर्वाचन आयोग से कई शिकायतें की गईं। कई स्थानों पर ईवीएम में गड़बड़ी की वजह से मतदान प्रक्रिया बाधित हुई।

पुलिस के मुताबिक, बनासकांठा के धनेरा में छिटपुट हिंसा की खबरें हैं, जहां कुछ असामाजिक तत्वों ने एक निर्वाचन अधिकारी पर हमला किया।

मोदी की 97 वर्षीय मां हीराबा ने भी गांधीनगर उत्तर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

गांधीनगर से लोकसभा सदस्य व भाजपा के वयोवृद्ध नेता लाल कृष्ण आडवाणी, केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली, गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, गुजरात कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष भारतसिंह सोलंकी और पाटीदार नेता हार्दिक पटेल सहित कई दिग्गज हस्तियों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

जेटली ने अहमदाबाद में वोट डाला, वहीं नितिन पटेल ने काडी क्षेत्र में वोट डाला। सोलंकी बरसाड में अपने पैतृक गांव मेंदर्दा में वोट डालने पहुंचे, वहीं हार्दिक पटेल ने वीरमगाम में वोट डाला।


आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Voting ends in Gujarat second phase election
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: voting ends in gujarat, second phase election, गुजरात चुनाव 2017, gujrat election 2017, gujrat assembly election 2017, congress, bjp, rahul gandhi, narender modi, exit poll, election commission, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, ahmedabad news, ahmedabad news in hindi, real time ahmedabad city news, real time news, ahmedabad news khas khabar, ahmedabad news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved