• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

भारत-जापान संबंध नई ऊंचाइयों पर, मोदी-आबे ने पाक को लिया आड़े हाथ

अहमदाबाद। भारत और जापान ने गुरुवार को द्विपक्षीय संबंध को नई ऊंचाई प्रदान करते हुए ऐतिहासिक बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखी और संप्रभुता और अंतर्राष्ट्रीय कानून का सम्मान करने वाले मुक्त एवं खुले भारत-प्रशांत क्षेत्र का आह्वान किया। प्रधानमंत्री मोदी और आबे के बीच बैठक के बाद 13 पन्नों का संयुक्त बयान जारी किया गया जिसका शीर्षक खुले और समृद्ध भारत-प्रशांत की ओर रखा गया। बयान में दोनों देशों ने पाकिस्तान को आड़े हाथों लेते हुए मुंबई और पठानकोट हमले के साजिशकर्ताओं को सजा देने की मांग की। बयान में उत्तर कोरिया के परमाणु और बैलेस्टिक कार्यक्रम और इसके लगातार प्रसार की निंदा की गई।

भारत और जापान के बीच तेजी से बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे द्वारा भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखने से बड़ा प्रोत्साहन मिला है। 1.08 लाख करोड़ रुपये (17 अरब डॉलर) की लागत वाली 508 किलोमीटर अहमदाबाद-मुंबई रेल लाइन भारत, जापान के बीच के ढांचागत विकास परियोजना की सूची में जुड़ गई है। समारोह को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि बुलेट ट्रेन परियोजना देश के विकास को गति देगी और गरीब तबके के सशक्तीकरण में भी मददगार होगी।

मोदी ने कहा, यह नया भारत है जिसे ऊंची उड़ान भरनी है। बुलेट ट्रेन एक ऐसी परियोजना है जो विकास को गति प्रदान करेगी। नई तकनीक के साथ इसके परिणाम भी तेजी मिलेंगे। वहीं, इस मौके पर जापान के प्रधानमंत्री ने कहा, एक मजबूत भारत, जापान के हित से जुड़ा है और एक मजबूत जापान, भारत के हित से जुड़ा है। आज उज्जवल भविष्य की कल्पना के इस भाग का वास्तविक स्वरूप नजर आ रहा है। बुलेट ट्रेन को भारत के लिए जापान का बहुत बड़ा उपहार बताते हुए उन्होंने कहा, एक तरह से इस परियोजना का निर्माण निशुल्क हो रहा है। और मैं एक बार फिर से भारत को तकनीकी और आर्थिक सहायता देने के लिए जापान को धन्यवाद दूंगा। मोदी ने बुलेट ट्रेन के लिए वडोदरा में हाई स्पीड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की स्थापना की भी घोषणा की, जिसकी नींव गुरुवार को ही मोदी और आबे ने रखी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India-Japan relations on new heights, Modi-Abe attack on Pak
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bullet train in india, bullet train project, mumbai ahmedabad bullet train, indias first bullet train project, india and japan, modi-abe attack on pak, japanese prime minister, shinzo abe, narendra modi, india-japan joint statement, pakistan al qaida, isis, pak based jem, let, terrorist, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, ahmedabad news, ahmedabad news in hindi, real time ahmedabad city news, real time news, ahmedabad news khas khabar, ahmedabad news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved