• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

Valentine day: भारतीय संस्कृति हो रही है दागदार,कौन है इसका जिम्मेदार?

Valentine day Special story - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। वेलेंटाइन डे का पिछले कई सालों से विरोध होता आ रहा है । जो हमारी भारतीय संस्कृति को तार-तार कर रहा है । जो कभी हमारी भारतीय संस्कृति का हिस्सा नहीं रहा, जिसने पश्चिमी संस्कृति से चलकर भारतीय संस्कृति में अपनी जगह बनाई जो आज शहरी क्षेत्रों में एक ट्रेंड सा बन चुका है। आज शिक्षित युवा वेलेंटाइन डे को एक तीज-त्यौहार की तरह मना रहे हैं।

हम सभी ने वेलेंटाइन डे के साप्ताहिक दिवस जैसे चाकलेट डे,प्रॉमिस डे,किस डे,हग डे को बड़े ही धूम-धाम से मनाया । वेलेंटाइन डे के इस सात दिवसीय कार्यक्रम के दौरान लड़का-लड़की बड़े ही रोमांचक मूड में पार्क या सार्वजनिक स्थानों पर एक-दूसरे की बाहों में बाहें डालते हुए नजर आएं। और आज वैलेंटाइन डे पर तो आशिकों का मेला लगा हुआ है। गनीमत ये है कि ग्रामीण इलाके आज भी इससे अछूते हैं,जिससे भारतीय संस्कृति की लाज बची हुई है। लेकिन वो दिन भी दूर नहीं जब वेलेंटाइन डे अपने पांव ग्रामीण इलाकों में पसारने लग जाएगा मानो उस दिन भारतीय संस्कृति जड़ से खत्म हो जाएगी। कोई लाज और शर्म फिर नहीं बचेगी।


प्यार के अलग-अलग मायने हो सकते हैं। एक प्यार जो मां और बेटे के बीच होता है जो एक मां की ममता को दर्शाता है, एक प्यार वह जो भाई-बहन के बीच का होता है उनके पाक रिश्ते की मिशाल पेश करता है। आज जो शिक्षित युवा लोगों ने वेलेंटाइन डे को प्यार का प्रतीक माना हुआ है। वह ना तो किसी रिश्ते की पाकदर्शिता को दर्शाता है और ना ही किसी रिश्ते की मिशाल पेश करता है। जो प्यार किया जाता है वह दिखावटी और अपनी शारीरिक इच्छाओं को पूरी करने के लिए किया जाता है। अपनी संभोग और कामना की इच्छाओं की पूर्ति के लिए किया जाता है। ये प्यार यहीं तक सीमित है इसका कोई भविष्य शायद इन युवाओं को लिए नहीं होता।


अमूमन लड़कों द्वारा लड़कियों को बड़े-बड़े सपने दिखाए जाते हैं। उनसे बड़े-बड़े वादे किए जाते हैं। जो अमूमन कभी पूरे ही नहीं होते है। लेकिन युवा वर्ग इस अंधी दौड़ में कुछ बहका हुआ सा नजर आता है,वहीं वेलेंटाइन डे की आड़ में काफी लड़कियां अपना कुंवारापन और यौवन जीवन पूरी तरह बर्बाद कर देती हैं।

तो कुछ ऐसी है वेलेंटाइन डे की हकीकत जिसका सामना करने से आज हमारा युवा वर्ग बचता सा नजर आता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Valentine day Special story
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: valentine day, valentine day special story, indian culture, वेलेंटाइन डे, western culture, chocolate day, promise day, kiss day, hug day, valentine is a trand, youth icon, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved