• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

देश की पहली महिला चिकित्सक के बारे में कुछ रोचक, अनजानी बातें

नई दिल्ली। सर्च इंजन गूगल डूडल डॉ रुखमाबाई के 153वें जन्मदिन मना रहा है। तस्वीर में दिख रही महिला डॉ रुखमाबाई ब्रिटिश शासन में प्रैक्टिस करने वाली पहली महिला चिकित्सक थी। रुखमाबाई ने समाज की बुराईयों के खिलाफ भी लडाई लडी। जबकि रुखमाबाई खुद बाल विवाह का दंश झेल चुकी थी। साथ ही उन्होंने महिलाओं के साथ शारीरिक संबंध बनाने की उम्र को लेकर भी आवाज उठाई। रुखमाबाई का जन्म मुंबई में 22 नवंबर, 1864 को हुआ था। 11 वर्ष की उम्र में ही उनका विवाह 19 साल के दादाजी भीकाजी राउत से कर दिया गया। लेकिन रुखमाबाई ने अपने ससुराल जाने से इंकार कर दिया। शादी के बाद भी वह अपनी माता आरै सौतेले पिता के साथ उनके घर में रही।

शादी के 7 वर्ष बाद दादाजी भीकाजी राउत कोर्ट में गए और गुहार लगाई कि उनकी पत्नी को उनके साथ रहने का आदेश दिया जाए लेकिन रुखमाबाई ने दादाजी भीकाजी के साथ जाने से इंकार कर दिया। रुखमाबाई ने कोर्ट से कहा कि शादी का रिश्ता तब तक परिपूर्ण नहीं हो सकता जब तक महिला की खुद उसमें रुचि ना हो। रुखमाबाई ने तर्क दिया कि वह इस शादी को नहीं मान सकती, क्योंकि उसकी शादी ऐसी उम्र में हुई थी, जब वह अपनी सहमति नहीं दे पाई थी। इस तर्क को किसी भी अदालत में पहले कभी नहीं सुना था। इस केस में रुखमाबाई के सौतेले पिता ने उनकी काफी मदद की। उनका मुकदमा तीन वर्ष तक चला। इसके बाद कोर्ट ने फैसला दादाजी के पक्ष में सुनाते हुए उनको पति के साथ रहने का आदेश दिया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The untold story of first Indian female physician Rukhmabai Raut
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rukhmabai raut, first indian female physician, untold story of rukhmabai raut, dadaji bhikaji raut, age of consent act 1891, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved