• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

सुप्रीम कोर्ट आज तय करेगा नाबालिग पत्नी से शारीरिक संबंध रेप है या नहीं

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट नाबालिग पत्नी से शारीरिक संबंध को लेकर बडा फैसला सुनाने जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट आज फैसला करेगा कि 15 साल से 18 साल की उम्र की नाबालिग पत्नी से यौन संबंध बनाना, दुष्कर्म के दायरे में आएगा या नहीं। दरअसल भारतीय कानून के मुताबिक यौन संबंध के लिए सहमति की उम्र 18 साल है। इस वजह से 18 साल से कम उम्र की लडकी के साथ उसकी मर्जी से बने संबंध को भी बलात्कार माना जाता है।

लेकिन 15 साल से ज्यादा की विवाहित लडकी के साथ उसके पति का संबंध बनाना बलात्कार नहीं माना जाता। आईपीसी की धारा 375 में दिए गए अपवाद (2) के तहत ये तहत रेप नहीं माना जाता, सिर्फ अगर पत्नी 15 साल से कम की है, तभी रेप माना जाता है।

सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में नाबालिग पत्नी के साथ शारीरिक सम्बन्ध को रेप ना मानने वाली आईपीसी की धारा 375(2) को रद्द करने की मांग की गई है। ये याचिका इंडिपेंडेंट थॉट नाम की संस्था ने दायर की है। याचिका में कहा गया है कि 15 साल से 18 साल नाबालिग लडक़ी की शिकायत पर पति पर रेप केस का केस दर्ज होना चाहिए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-supreme court to pronounce verdict on plea challenging rape law on today
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: supreme court, pronounce verdict on plea challenging rape law, rape law, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved