• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

वायुसेना मार्शल को राष्ट्रपति, रक्षा मंत्री ने अर्पित की श्रद्धांजलि

President, Defence Minister pay tributes to Marshal of Air Force - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण व तीनों सैन्य बलों के प्रमुखों ने वायुसेना मार्शल अर्जन सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की। वायुसेना मार्शल का शनिवार को निधन हो गया। कोविंद व सीतारमण, सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी.एस. धनोआ व नौसेना प्रमुख एडमिशरल सुनील लांबा के अलावा अन्य लोगों ने भी राष्ट्र के एकमात्र वायुसेना मार्शल को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सरदार सरोवर बांध के उद्घाटन की वजह से गुजरात में होने से प्रधानमंत्री की तरफ से सीतारमण ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

 परिवार के सदस्य, संबंधी व दोस्त भी अर्जन सिंह के 7ए, कौटिल्य मार्ग के आवास पर अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए एकत्र हुए। वायुसेना प्रमुख बी.एस.धनोआ ने कहा कि अर्जन सिंह मूल रूप से एक समाजसेवी थे और उन्होंने आगे बढक़र हमेशा नेतृत्व किया और भारतीय वायुसेना में कई नवीन सुधार किए। धनोआ ने कहा, ‘‘जब 2004 में उन्हें वायुसेना के मार्शल के तौर पर पदोन्नत किया गया तब अपनी पत्नी के साथ उन्होंने अपनी संपत्ति बेच दी और 2 करोड़ रुपये की निधि से अर्जन सिंह ट्रस्ट शुरू किया, जो अब बढक़र 3.7 करोड़ रुपये का हो गया है।’’ उन्होंने अर्जन सिंह के 1965 के युद्ध व वायुसेना में योगदान को याद किया।

उन्होंने कहा, ‘‘स्वतंत्रता के बाद देश के लिए भारत-पाकिस्तान का 1965 का युद्ध पहला प्रमुख हवाई युद्ध था। यह उनका सक्रिय नेतृत्व ही था जिससे हमें अपनी शुरुआती नाकामयाबी के बाद दुश्मन पर काबू पाने में मदद मिली। वह जम्मू एवं कश्मीर को जोडऩा चाहते थे।’’ नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने कहा, ‘‘महान हवाई योद्धा, सच्चे नेता व आने वाली पीढिय़ों के एक ऑइकान वायुसेना मार्शल अर्जन सिंह को पूरा देश याद करेगा।’’ वायुसेना मार्शल अर्जन सिंह का दिल के दौरे के बाद शनिवार की रात निधन हो गया।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-President, Defence Minister pay tributes to Marshal of Air Force
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: president ram nath kovind, defence minister, nirmala sitharaman, marshal of air force, arjan singh, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved