• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

आप के 20 विधायकों की सदस्यता जाना तय, राष्ट्रपति लगाएंगे मुहर

नई दिल्ली। चुनाव आयोग की ओर से आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की सिफारिश किए जाने के बाद दिल्ली की राजनीति में भूचाल सा आ गया है। एक ओर आप काफी नाराज नजर आ रही है। वहीं, बीजेपी और कांग्रेस में खुशी की लहर दौड पड़ी है। बीजेपी और कांग्रेस आगामी विधानसभा चुनाव में जीत की आस लगा रही है। अगर आप के 20 विधायकों की सदस्यता रद्द होती है, तो दिल्ली में इन सीटों पर फिर से चुनाव होंगे। हालांकि, चुनाव आयोग की सिफारिश के तुरंत बाद आप विधायकों ने हाई कोर्ट में गुहार लगाई। लेकिन, हाई कोर्ट से झटका मिलने के बाद अब राष्ट्रपति आप के 20 विधायकों की किस्मत पर फैसला ले सकते है।

आयोग की राय पर दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा स्टे देने से इनकार करने के बाद आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस मसले पर कोई आदेश जारी कर सकते हैं। अगर चुनाव आयोग की सिफारिश पर राष्ट्रपति की मुहर लग जाती है तो आप के 20 विधायकों की सदस्यता रद्द हो जाएगी। ऐसी स्थिति में भी आप की सरकार बरकरार रहेगी। 70 सीटों वाली दिल्ली विधानसभा में इस वक्त आप के 66 विधायक हैं और बीजेपी के 4 विधायक हैं। अगर आप के 20 विधायकों की सदस्यता रद्द हो जाती है तो विधायकों की संख्या 46 होगी और बहुमत के लिए 36 विधायक चाहिए। ऐसे में केजरीवाल सरकार को कोई खतरा नहीं है।

लेकिन, जिस दिन राष्ट्रपति विधायकों को अयोग्य घोषित करने की सिफारिश को मंजूर करेंगे, उसके छह महीने तक चुनाव करवाए जा सकते हैं लेकिन आप विधायकों ने आयोग की सिफारिश को हाई कोर्ट में चुनौती दे दी है और एक्सपट्र्स का कहना है कि अभी लंबी कानूनी लड़ाई होगी। ऐसे में कहा नहीं जा सकता कि उपचुनाव कब तक होंगे? जिन विधायकों को अयोग्य घोषित करने की सिफारिश की गई है उनमें अलका लांबा, आदर्श शास्त्री, संजीव झा, राजेश गुप्ता, कैलाश गहलोत, विजेंदर गर्ग, प्रवीण कुमार, शरद कुमार, मदन लाल खुफिया, शिव चरण गोयल, सरिता सिंह, नरेश यादव, राजेश ऋषि, अनिल कुमार, सोम दत्त, अवतार सिंह, सुखवीर सिंह डाला, मनोज कुमार, नितिन त्यागी और जरनैल सिंह (तिलक नगर) शामिल हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Membership of 20 MLAs of AAP will be Canceled
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: delhi, aap, delhi government, delhi cm, chief minister of delhi, arvind kejriwal, bjp, congress, election commission, ram nath kovind, president of india, 20 aap mla, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved