• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
1 of 2

अगले वर्ष से साथ करवाए जा सकते हैं विधानसभा और लोकसभा चुनाव!

नई दिल्ली। अगले वर्ष से कई राज्यों में लोकसभा और विधानभसा चुनाव साथ में कराए जा सकते हैं। अधिक से अधिक राज्यों में लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ कराए जाने पर चर्चा शुरू हो गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार माना जा रहा है कि इसमें तालमेल बैठाने के लिए अगले लोकसभा चुनाव नवंबर-दिसंबर 2018 में भी करवाए जाने पर विचार किया जा रहा है। ज्ञातव्य है कि देश में लोकसभा और राज्य विधानसभा साथ में कराए जाने की मांग पहले भी की गई। वहीं पीएम मोदी भी दोनों चुनाव साथ में कराए की बात कह चुके हैं। पीएम मोदी कई बार कह चुके हैं कि लगातार होने वाले विधानसभा चुनावों से न सिर्फ सरकार की कार्यप्रणाली पर असर पडता है बल्कि इससे देश पर आर्थिक भार भी पडता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगले वर्ष से ऐसा हो सकता है। ज्ञातव्य है कि अगले वर्ष कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि यहां लोकसभा चुनाव भी साथ में कराए जा सकते हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार इस राजनीतिक परिवर्तन को समझने के लिए लोकसभा के पूर्व सेक्रेटरी जनरल सुभाष सी कश्यप और कई सचिवों की राय जानने की कोशिश की जा रही है। वहीं चुनाव तय समय से छह महीने पहले तक करवाए जा सकते हैं, की जांच की जा चुकी है।

इसके अनुसार इसमें बदलाव के लिए संविधान में संशोधन जैसे जटिल रास्तों की जरूरत नहीं पडेगी। रिपोर्ट के अनुसार संविधान विशेषज्ञ सुभाष कश्यप का कहना है कि संविधान में ऐसा प्रावधान है कि तय समय से 6 महीने पहले तक चुनाव करवाए जा सकते हैं। यह काम चुनाव आयोग कर सकता है। इसके लिए किसी संविधान संशोधन की जरूरत नहीं पडेगी। हालांकि सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती राजनीतिक रूप से आम सहमति बनाने की होगी।

इन राज्यों में साथ कराए जा सकते हैं दोनों चुनाव:

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Lok Sabha elections to be advanced to sync with state polls next year
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: lok sabha elections with state polls, loksabha election to be advanced to sync with state polls, loksabha and state polls to sync from next year, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved