• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 6

बर्फबारी के चलते जम्मू-श्रीनगर हाइवे बंद, हिमाचल में भी बिछी बर्फ की चादर

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर बर्फबारी शुरू हो गई है। कश्मीर में कई जगह सोमवार सुबह से ही बर्फबारी हो रही है। कश्मीर और हिमाचल में ताजा बर्फबारी के कारण तापमान में उत्तर भारत में ठंड बढ़ गई है। हिमाचल प्रदेश के शिमला में भी बर्फ की चादर बिछ गई है। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर दिल्ली-एनसीआर के तापमान पर भी पड़ा है। जम्मू के बनिहाल सेक्टर में बर्फबारी की वजह से जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग को सोमवार को बंद कर दिया गया है। लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से राजमार्ग पर किसी भी यातायात को आवागमन की मंजूरी नहीं दी जाएगी।

अधिकारियों के मुताबिक, बर्फबारी थमने के बाद सडक़ों एवं राजमार्ग से बर्फ हटाने का अभियान शुरू किया जाएगा। जम्मू एवं कश्मीर के मैदानी इलाकों में लगभग दो महीनों तक मौसम शुष्क रहने के बाद सोमवार को बारिश हुई जबकि ऊंचाई वाले स्थानों में सामान्य से भारी बर्फबारी हुई। मौसम विभाग ने रविवार को बारिश और बर्फबारी को लेकर एडवाइजरी जारी की थी।

शिमला व आसपास के इलाके बर्फ की चादर में लिपटे

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और उसके आसपास के पर्यटन स्थल सोमवार को बर्फ से ढक गए। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शिमला जिले के ऊपरी कस्बे सडक़ों पर बिछी बर्फ के कारण अन्य इलाकों से कट गए हैं। पहाड़ों की रानी शिमला में यह मौसम की दूसरी महत्वपूर्ण बर्फबारी थी। बर्फबारी की खबर फैलते ही पर्यटकों ने शिमला, कुफरी, माशोबरा और नारकंडा पहुंचना शुरू कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गुलाबा, सोलंग और कोठी और आसपास की पहाडिय़ों पर सोमवार सुबह से बर्फबारी हो रही है। शिमला में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस, जबकि किन्नौर जिले के कल्पा में तापमान शून्य से एक डिग्री कम दर्ज किया गया। अधिकारी के अनुसार, लाहौल-स्पीति के ऊंचाई वाले इलाकों, किन्नौर, कुल्लू, शिमला, सिरमौर और चंबा जिले में सोमवार सुबह से भारी बर्फबारी हो रही है जबकि मध्य और निचले पहाड़ी इलाकों में बारिश हो रही है। कांगड़ा घाटी में भव्य धौलाधार पर्वतमाला बर्फ की चादर से ढक गई है।

चंडीगढ़ और आसपास के इलाकों में बारिश

चंडीगढ़ और उसके आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग के अधिकारियों ने क्षेत्र में बारिश का अनुमान जताया था। पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी बारिश हुई। चंडीगढ़ में रविवार को अधिकतम तापमान बढक़र सामान्य से पांच डिग्री अधिक 27.8 डिग्री सेल्सियस हो गया जबकि न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब और हरियाणा के अन्य हिस्सों में भी बीते दो से तीन दिनों में अधिकतम तापमान बढ़ा है।

दिल्ली में बारिश के आसार

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह बदली छाई हुई है और यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में गरज के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है। सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 73 फीसदी दर्ज हुआ, जबकि दृश्यता 3,000 मीटर दर्ज की गई। उत्तरी रेलवे के मुताबिक, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में कोहरे की वजह से 12 रेलगाडिय़ां रद्द कर दी गईं और 13 तय समय से देरी से चल रही हैं, जबकि चार के समय बदलाव किया गया है। अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में ओले गिरने से 9 की मौत

इधर, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में रविवार को ओले और बिजली गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई। कई मवेशियां भी मारे गए है। मध्यप्रदेश के भोपाल में आंधी से गिरे पेड़ की चपेट में आकर 40 साल के सिक्युरिटी गार्ड मांगीलाल मालवीय की मौत हो गई। भिंड, मुरैना और छतरपुर में बिजली गिरने से 5 लोगों की और छिंदवाड़ा में 12 गायों की जान चली गई। भोपाल, सीहोर, विदिशा, होशंगाबाद सहित कई जिलों में गेहूं की फसल गिर गई। महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और विदर्भ में भी रविवार को गिरे ओलों से तीन लोगों की मौत हो गई।

जम्मू-हिमाचल में बर्फबारी और महाराष्ट्र मे ओले गिरे, देखें-ताजा तस्वीरें

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Jammu-Srinagar highway closed due to snowfall, Himachal Pradesh receives fresh snowfall
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: himachal pradesh, shimla, nawar valley, snowfall, jammu and kashmir, srinagar, winter, delhi, delhi ncr, punjab, haryana, rain, jammu-srinagar highway, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved