• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

प्रदूषण : EPCA की सलाह, दिल्ली में बंद हो डीजल गाडिय़ां और थर्मल पॉवर प्लान्ट

नई दिल्ली। दिल्ली व एनसीआर में हवा की गुणवत्ता सोमवार शाम सीवियर प्लस या इमरजेंसी श्रेणी में लौट आई। इसके मद्देनजर निगरानी एजेंसियों ने अगले कुछ घंटों में हवा में विषाक्तता बढऩे का अनुमान लगाया है। हवा में पीएम2.5 व पीएम10 का स्तर बढऩा जारी है, लेकिन केंद्र व दिल्ली सरकार दोनों का दावा है कि दोपहर बाद हवा की गुणवत्ता में आंशिक रूप से सुधार हुआ, जिससे राहत मिली। वहीं, सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त पर्यावरण प्रदूषण निवारण और नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए डीजल गाडिय़ों और थर्मल पॉवर प्लान्ट टेम्परेरी तौर पर बंद करने का सुझाव दिया है। यह सुझाव ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान के तहत दिए गए हैं।

ईपीसीए ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंप दी है। ईपीसीए ने कहा है कि सभी गाडिय़ों पर ऐसे स्टिकर लगाए जाने चाहिए जिन पर उस गाड़ी के फ्यूल टाइप और उसकी उम्र (यानी गाड़ी कितनी पुरानी है) जैसी जानकारियां हों। इनमें से भी कुछ खास तरह की गाडिय़ों को सडक़ों से हटाया जाना चाहिए। ईपीसीए ने ये भी साफ कर दिया है कि पंजाब और हरियाणा के खेतों में जलाई जाने वाली पराली ही हालात बिगाडऩे के लिए जिम्मेदार नहीं है।

कोयले से चलने वाले थर्मल पॉवर प्लान्ट और ऐसी ही इंडस्ट्रीज बंद कर देनी चाहिए। डीजल से चलने वाली गाडिय़ों को बैन किया जाना चाहिए। या इन पर पीयूसी (पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट) स्टिकर लगाए जाने चाहिए। इससे ये पता लगेगा कि खतरा किस हद या कैटेगरी का है। इसी आधार पर इन गाडिय़ों को रोका जा सकता है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Delhi smog: EPCA lens on diesel vehicles, thermal power plants
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: delhi smog, delhi pollution, graded response action plan, grap, environmental pollution prevention and control authority, supreme court, epca, diesel vehicles, thermal power plants, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved