• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

इन कारणों से हो सकती है पेशाब करते समय जलन

These reasons may cause burning while urinating - Health Tips in Hindi

अक्सर हमें यह सुनाई देता है कि पेशाब करते समय बहुत जलन महसूस होती है। समझ में नहीं आता ऐसा क्योंकर हो रहा है। यह जरूरी नहीं है कि हर व्यक्ति को पेशाब (यूरिन) पास करते समय जलन या दर्द होता हो। लेकिन 10 में से 8 व्यक्तियों को इससे दो-चार होना पड़ता है। पेशाब के दौरान जलन या दर्द होने की समस्या को डिस्युरिया कहते हैं। डिस्युरिया में पेशाब करते समय मूत्र नली में जलन और दर्द होने लगता है। स्थिति गंभीर हो जाने के बाद पेशाब करते समय ऐसा लगता है कि आग बाहर निकल रही है। बहुत भारीपन का भी एहसास होता है। चूंकि पेशाब का सीधा संबंध शरीर के ब्लैडर और किडनी से है, इसलिए ये दोनों अंग भी पेशाब करते समय प्रभावित होते हैं। अधिकांश मामलों में पेशाब में जलन बहुत बड़ी परेशानी नहीं देती लेकिन इसे ज्यादा दिनों तक नजरअंदाज आपको बड़ी परेशानी में डाल सकता हैं। इसलिए सबसे पहले यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर पेशाब में जलन होती क्यों है।
क्यों होती है पेशाब में जलन
पेशाब में जलन का सबसे बड़ा कारण बहुत देर तक पेशाब की निकासी का न होना होता है। इस दौरान महिलाओं और पुरुषों को यूरिनरी ग्लैंड और यूरेथ्रा (यूरिन को शरीर से बाहर फेंकने वाली ड्यूब) में तेज जलन का अहसास होता है, जो बहुत असहज करने वाली स्थिति होती है। देर तक पेशाब को रोकने पर पेट के निचले हिस्से में दर्द होना शुरू हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर को जिस अतिरिक्त पानी की जरूरत नहीं होती है, मसल्स को उस पानी को रोककर रखने में बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इससे पेट के निचले हिस्से की मसल्स पर दबाव पड़ता है और दर्द होने लगता है।
जो लोग शरीर की जरूरत के हिसाब से पानी नहीं पीते हैं, उन्हें भी पेशाब में जलन होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए हर व्यक्ति को हर रोज कम से कम 8 बड़े गिलास या तीन लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। खाने में मिर्च, मसाले और तैलीय पदार्थों का अधिक उपयोग करने वाले लोगों को भी बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है। साथ ही इस दौरान पेशाब में जलन भी होती है। यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यानी यूटीआई भी पेशाब करते समय जलन का कारण हो सकता है। अगर किडनी में स्टोन हो जाए तो पेशाब करते समय जलन हो सकती है। इसमें पेशाब का रंग पिंक या ब्राउन हो जाता है। बुखार, उल्टी, बेचैनी जैसे लक्षण भी इसमें दिखने लगते हैं। जिन लोगों को लंबे समय से लिवर से जुड़ी समस्या या कोई रोग बना हुआ हो, उन्हें भी पेशाब करते समय तेज जलन की परेशानी का सामना करना पड़ता है। कुछ केमिकल का इस्तेमाल भी डिस्युरिया की वजह बन सकते हैं। जैसे कुछ साबुन, सेंटेंड टॉयलेट पेपर, गर्भनिरोधक फोम, वेजाइनल लूब्रिकेंट, प्राइवेट पार्ट के लिए इस्तेमाल होने वाले कुछ केमिकल आदि से भी पेशाब करते समय जलन हो सकती है।
नोट—यह खास खबर डॉट कॉम के अपने विचार हैं। यदि आप इस प्रकार की समस्या से ग्रसित हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-These reasons may cause burning while urinating
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: these reasons may cause burning while urinating
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved