• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 5

घर में एक दर्पण लगाने से हो जाएंगे सभी वास्तुदोष दूर

चेहरा देखने वाला दर्पण भी वास्तु की दृष्टि से अत्यंत उपयोगी माना गया है। वास्तव में दर्पण केवल चेहरा देखने, सजावट के रूप में भवन में लगाने अथवा श्रृंगार करने की वास्तु मात्र नहीं है बल्कि इसके वास्तु के सिद्धांतों के अनुसार उपयोग करने से जीवन में बहुत से बदलाव देखने को मिलते हैं तथा दर्पण के सही उपयोग से अनेक वास्तु दोषों का भी निवारण होता है। वास्तु के नियमों के अनुसार अगर भवन में किसी प्रकार का कोई वेध है तो उसके निवारण के लिए भवन के मुख्य प्रवेश द्वार के सामने या उत्तर दिशा की ओर दीवार पर एक बड़े आकार का दर्पण लगवा देना चाहिए। जिससे आने वाले अशुभ शक्तियां परावर्तित होकर लौट जाती हैं।

दर्पण लगवाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि दर्पण समतल और स्पष्ट प्रतिबिंब बनाता हो। दोषपूर्ण दर्पण लगाना अशुभ फलदायी होता है। दर्पण का आकार वर्गाकार या आयताकार हो सकता है। तिकोने या अजीब आकार वाले दर्पण लगवाने से बचना चाहिए।

भवन के उत्तर-पूर्व दिशा के कोण में दर्पण लगाना अधिक लाभकर माना गया गया है इससे भवन स्वामी की आय में वृद्धि होती है तथा घर में सुख-शान्ति बनी रहती है। दर्पण के फ्रेम का रंग श्वेत, आसमानी, हल्का नीला, हरा, क्रीम रंग का होना चाहिए। अगर कोई दूकान या कारखाना घाटे में चल रहा हो तो वहां ईशान कोण में दर्पण लगाने से लाभ होते देखा गया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Removing all the vaastu defects will be done by applying a mirror in the house
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: astrology tips, astrology, vastu tips, vastu, vastu dosh, mirror in the house, vaastu defects \r\n, astrology in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

जीवन मंत्र

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved