• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

गूगल ने सिनेमा जगत के पितामह वी. शांताराम को जन्मदिन पर दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। भारत के सिनेमा जगत के पितामह कहे जाने वाले वी. शांताराम को गूगल ने डूडल के जरिए उनके 116वां जन्मदिवस श्रद्धांजलि दी है। गूगल ने इस मौके पर एक खास डूडल बनाकर उनको समर्पित किया है। वी शांताराम का जन्म 18 नवंबर 1901 को महाराष्ट्र के कोल्हापुर में हुआ था। वी शांताराम का मूल नाम राजाराम वानकुदरे शांताराम था। आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण उन्हें अपनी पढाई बीच में ही छोडऩी पड गई थी। उनका रुझान बचपन से ही फिल्मों की ओर था और वे फिल्मकार बनना चाहते थे। वर्ष 1920 के शुरुआती दौर में वी. शांताराम बाबू राव पेंटर की महाराष्ट्र फिल्म कंपनी से जुडे गए और उनसे फिल्म निर्माण की बारीकियां सीखीं।

शांताराम ने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1921 में आई मूक फिल्म सुरेख हरण से की थी। इस फिल्म में उन्हें बतौर अभिनेता काम करने का मौका मिला था।

जिस समय हिंदी फिल्म उद्योग अपने विकास के शुरूआती दौर में था, उसी समय एक ऐसा फिल्मकार भी था जिसने कैमरे, पटकथा, अभिनय और तकनीक में तमाम प्रयोग कर दो आंखें बारह हाथ, डॉ. कोटनीस की अमर कहानी, झनक झनक पायल बाजे और नवरंग जैसी कई बेमिसाल फिल्में बनाई। लंबे फिल्मी सफर में हिंदी और मराठी भाषा में कई सामाजिक फिल्में देने वाले शांताराम ने शिक्षा ग्रहण नहीं की थी, लेकिन फिल्म सिनेमा के छात्रों के लिए उनकी फिल्में पाठ्यपुस्तक हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Google Dedicates a Doodle On V Shantaram 116th Birthday
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: google dedicates, doodle, v shantaram 116th birthday, v shantaram, google, bollywood news in hindi, bollywood gossip, bollywood hindi news
Khaskhabar.com Facebook Page:

बॉलीवुड

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved